अपराध के खबरें

मुख्यमंत्री द्वारा संचालित सात निश्चय योजना कागज के पन्नों पर नजर आ रहा ग्रामीण इलाकों में पानी की किल्लत से लोगों में बढ़ा आक्रोश


 राजेश कुमार वर्मा /धर्मविजय

   समस्तीपुर समस्तीपुर जिले के खानपुर प्रखंड में सरकार की सात निश्चय योजना का धरातलीय टांय टांय फिस्स होने लगा है।इसीलिए हर घर जल नल योजना शायद कागज के पन्नों पर पुरी तरह से दिखाई देने जैसा प्रतित हो रहा है ।कागज पर तो योजना पुर्णत: दिख रहा है लेकिन धरातलीय दिख कुछ और रहा है।पुरे प्रखंड के पंचायतों में किसी वार्ड में पुरा है तो किसी वार्ड में आधे अधूरे पड़े है और किसी वार्ड में तो नल जल कनेक्शन तो क्या पाईपलाईन भी नहीं गया है। बताते चलें की खानपुर प्रखंड अंतर्गत शादीपुर पंचायत के वार्ड संख्या 5 एवं 6 में एक भी चापाकल काम नहीं कर रहा है सभी सरकारी या निजी चापाकलें सुख चुकी है। कई जगह ऐसा देखने को मिला कि लोग सरकारी चापाकल में मवेशी बांधे हुए दिखाई दिए। वही ग्रामीणों से जब पूछा गया कि आप लोग पानी कहां से लाते हैं तो ग्रामीणों का कहना हुआ कि हम लोग किलोमीटर दूर से ड्राम या बाल्टी से पानी लाते हैं तब जाकर घरों में खाना बनता है आपको बताते चलें कि 24/6/ 2019 सोमवार को वार्ड स्तर पर वार्ड सभा का आयोजन कर जल नल योजना से संबंधित समस्या को रखा गया। जिसके बाद आक्रोशित लोगों को देखते हुए गांव के ही बुद्धिजीवी लोगों के द्वारा पंचायत के मुखिया रामबालक सहनी को तत्काल वार्ड सभा स्थल पर बुलाकर पानी की समस्या से अवगत करवाया। आगे लोगों का यह भी बताना हुआ कि वार्ड सदस्य के माध्यम से वार्ड सचिव का चयन कर लिया गया है जिसमें वार्ड संख्या 6 के लिए सचिव पद पर जय कुमार चौधरी उर्फ पप्पू सहनी का चयन किया गया । लेकिन सभी कागजी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद भी जल नल योजना की राशि नहीं उपलब्ध होने की वजह से वार्ड स्तर पर काम नहीं हो सका है आगे ग्रामीणों का बताना हुआ कि जिस जिस वार्ड में नल जल योजना नहीं लगाया गया वहां पानी की काफी किल्लत हैं सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं की गई है दूर देहात से लोग बोरिंग से पानी निकाल कर लाते हैं और अपनी जीविका चलाते हैं वही समाजसेवी लक्ष्मी प्रसाद ने वार्ड सभा की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत राज शादीपुर में जल नल योजना नहीं होने से लोगों में बढ़ रहा सरकार के प्रति आक्रोश गांव के सरकारी चापाकल बना हुआ है मवेशी बांधने का खूंटा।आबादी लगभग 15000 की है।इसमें कुल 14 वार्ड हैं जहां चयनित 5 वार्ड में पानी चालू हो चुका है।बाकी आठ 8 वार्ड जल नल योजना से लाभान्वित होने को लालायित है।
    लोगों में पानी को लेकर हाहाकार मची हुई है लोग, पशु, पंछी, लाचारी की जिंदगी जी रहे हैं लोग सही तरीके से मवेशी को पानी तक नहीं पिला रहे हैं खुद अपनी प्यास तक नहीं बुझा पाते हैं आखिर कहां गई जल नल योजना पंचायत के प्रत्येक वार्ड को क्यों नहीं जल नल योजना की राशि मिली। इसी समस्या को लेकर आज वार्ड स्तर पर वार्ड सभा का आयोजन समाजसेवी लक्ष्मी प्रसाद की मौजूदगी में किया गया। इस संकट से निजात पाने के लिए लोगों ने पत्र लिख कर वरीय पदाधिकारी को सौपने की बातें बताई और इस समस्या को फोन के माध्यम से सभी वरीय पदाधिकारी एवं विधायक को भी अवगत कराया। इस मौके पर वार्ड के सैकड़ों लोग उपस्थित रहे ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live