अपराध के खबरें

सामाजिक संस्था चेतना द्वारा "मीडिया-परिवार नियोजन में एक आवश्यक हितधारक", विषयक पर टेबुल वार्ता आयोजित करने का निर्णय

   राजेश कुमार वर्मा

समस्तीपुर परिवार नियोजन एक प्रमुख स्वास्थ्य हस्तक्षेप है जिसका महिलाओं और बाल स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जिसमें मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी शामिल है। बिहार में परिवार नियोजन के प्रगतिशील कदमों के बावजूद, कई महिलाओं के पास अभी भी इन सेवाओं तक पहुंच नहीं है, एक घर में निर्णय लेने की शक्ति सीमित है, और जानकारी या साधन का अभाव है।  नतीजतन, बिहार में मातृ और शिशु मृत्यु दर लगातार बढ़ रही है, महिलाएं कम वजन वाले बच्चों को जन्म देती हैं, और एचआईवी सहित यौन संचारित संक्रमणों से पीड़ित होती हैं।
 ग्लोबल हेल्थ स्ट्रैटेजीज (जीएचएस) वर्तमान में बिहार में परिवार नियोजन परियोजना को लागू कर रही है, अग्रगामी इंडिया और ग्रामीण एवं नगर विकास परिषद (जेनभीपी) के सहयोग से।
 वैश्विक स्वास्थ्य रणनीतियाँ (जीएचएस) बिहार में सूचित और विस्तारित गर्भनिरोधक विकल्पों में सुधार के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए प्रयासरत है।  परियोजना का उद्देश्य गर्भनिरोधक को बेहतर बनाना और महिलाओं और बच्चों के बीच स्वास्थ्य संकेतकों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए रिक्ति के तरीकों की स्वीकृति में वृद्धि करना है।
 मीडिया संपादकों के साथ परिवार नियोजन के मुद्दों पर विचार-विमर्श करने लिए, जीएचएस मीडिया पर 180 मिनट की गोलमेज चर्चा आयोजित कर रहा है।जिसका                                 विषय-  "मीडिया-परिवार नियोजन में एक आवश्यक हितधारक",                                                                    20 जून 2019 को                                                                सुबह -11:00 बजे से1:30 बजे तक (दोपहर के भोजन के बाद)                                सेलिब्रेशन(चांदना पेट्रोल पंप के सामने)                  मोहनपुर रोड,समस्तीपुर में आयोजित कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गया है।
 इस चर्चा का उद्देश्य वरिष्ठ संपादकों, नीति निर्माताओं, तकनीकी विशेषज्ञों और समुदाय के सदस्यों सहित प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाने के लिए प्रासंगिक डेटा और सबूत पेश करना है जो बिहार में परिवार नियोजन में तेजी लाने की आवश्यकता पर प्रतिभागियों को सूचित करता है।  राउंडटेबल का उद्देश्य प्रतिभागियों को यह समझने में मदद करना होगा कि स्रोतों को विश्वसनीय बनाने के लिए क्या आवश्यक है और स्वास्थ्य विषयों पर एक आधिकारिक स्रोत के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल क्या होना चाहिए, खासकर जब क्षेत्र से रिपोर्टिंग।
 परिवार नियोजन से संबंधित मुद्दों और आपके गहन ज्ञान को संबोधित करने की आपकी प्रतिबद्धता को देखते हुए, हम आपको गोलमेज चर्चा का वक्ता बनने के लिए आमंत्रित करते हैं।  आपकी उपस्थिति और समर्थन हमारे लिए एक सम्मान की बात होगी।उपरोक्त जानकारी चेतना सामाजिक संस्था के अध्यक्ष डॉ०मिथिलेश कुमार ने प्रेस को दिया है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live