अपराध के खबरें

निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर आयोजित, 100 मरीजों का निःशुल्क जाँच और उपचार किया गया


सुभाष सिंह यादव



मधुबनी के जानकी देवी हरि प्रसाद शर्मा फाउन्डेशन द्वारा स्व. हरि प्रसाद शर्मा की पुण्य स्मृति में मधुबनी जिला के जयनगर के मारवाड़ी मुहल्ला स्थित शर्मा हाउस में आज दिनांक 3 अगस्त 2019 शनिवार को निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर सुबह 9 बजे शुरू होकर 2 बजे दोपहर तक चली। इस दौरान पहले से निःशुल्क निबंधित 100 लोगों का निःशुल्क जाँच किया गया। शिविर में आये रोगियों के थायराइड की जाँच(T3, T4, TSH) के अलावा ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर एवं अन्य जाँच की गई। 100 लोगों की जाँच पूर्णतः नि:शुल्क की गई है। 100 रोगियों का निबन्धन पिछले दिनों पहले आओ, पहले निबन्धन कराओ की तर्ज पर किया गया था। जाँच के लिए आये रोगियों की न सिर्फ जाँच की गई बल्कि उचित, पौष्टिक और प्राकृतिक खान-पान की विशेष हिदायत दी गई। सभी को जाँच के बाद व्यवस्थापकों द्वारा सुगम और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने को कहा गया। आजकल के आधुनिक भागदौड़ भरी जिंदगी में जटिल जीवन जीने की बजाय समय प्रबन्धन, उचित देख-रेख, सही खानपान, प्रकृति से जुड़ाव रखने को लेकर काउंसलिंग की गई। जाँच के लिए आये बच्चों को आउटडोर गतिविधियों में भाग लेने के लिए कहा गया और उनके अभिभावकों को भी बच्चों की जीवनशैली के सम्बंध में उचित परामर्श दिया गया। बच्चों को जनक फूड इत्यादि से थोड़ा परहेज करने को कहा गया वहीं बुजुर्गों को मॉर्निंग वॉक, योग नियमित करने का अनुरोध किया गया। जाँच रिपोर्ट एक सप्ताह में उपलब्ध होगा।

इस शिविर में उपलब्ध हर तरह की जाँच की निःशुल्क व्यवस्था थी। जाँच के लिए जयनगर शहरी क्षेत्र के अलावा आसपास के ग्रामीण भी सम्मिलित हुए। थॉयराइड, ब्लड प्रेशर और सुगर की जाँच कराने आये पत्रकार प्रो. जगदीश प्रसाद यादव ने कहा कि यहाँ निःशुल्क जाँच शिविर लगाया गया है और व्यवस्था अच्छी और स्वस्थ माहौल के बीच है। जाँच रिपोर्ट के बाद आगे जरूरी एहतियात बरतना होगा। वहीं शिविर में आये पत्रकार-सह-व्यवसायी सचिन कुमार कसेरा ने कहा कि इस तरह के आयोजन से कमजोर लोगों को एक विकल्प मिलता है, शिविर आयोजकों को इस हेतु साधुवाद। वहीं व्यवसायी राकेश अग्रवाल ने बताया कि शिविर हेतु मैंने पहले ही निबन्धन करा लिया था और आज जाँच के लिए सैम्पल दिया हूँ। इस तरह का शिविर निरन्तर आयोजित होने चाहिए। जाँच करवाने आए दानिश ने कहा कि ब्लड सैम्पल जाँच के लिए दिया हूँ और मुझे जंक फूड कंट्रोल में खाने और आउटडोर गेम्स में भागीदारी हेतु कहा गया है। महिलाओं ने जाँच के बाद शिविर आयोजकों को दुआ दी और इसे समाज के लिए उदाहरण बताया।

फाउंडेशन के सचिव शैलेश शर्मा ने बताया कि ये हमारा पाँचवाँ शिविर है। हम पिछले तीन वर्षों से निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन करते हैं। शैलेश शर्मा ने बताया कि अपने पूज्य पिताजी की याद में और उनके विरासत में दिये गए सेवा भाव से प्रेरणा लेकर ही हम इस तरह का आयोजन कर पाते हैं, इसके लिए पिताजी का 'सेवा ही परम् धर्म' का ध्येय मन में रहता है। पूरा शर्मा परिवार इस सेवा कार्य में हर तरह से सहयोग करता है और इससे मुझे मानसिक सन्तुष्टि मिलती है।

शिविर का उदघाटन स्व. हरि प्रसाद शर्मा के अनुज शिवदत्त शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर बिमल मस्करा, सुभाष शर्मा, सुमन शर्मा, शैलेश शर्मा, सावित्री देवी, बेला शर्मा, वंदना शर्मा, शालिनी, मानसी, अरूण मंडल एवं अन्य उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live