अपराध के खबरें

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने का आदेश जिलाधिकारी ने किया जारी


राजेश कुमार वर्मा

समस्तीपुर, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज ) । समस्तीपुर जिला के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने आज समाहरणालय सभाकक्ष में आपदा पदाधिकारी से प्राप्त जानकारी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चलाऐ जा रहे राहत कार्य की जानकारी प्रेस वार्ता आयोजित कर पत्रकारों को दिया । जिलाधिकारी ने प्रेस वार्ता में उपस्थित पत्रकारों को बताया कि बाढ़ से प्रभावित कुल ०३ प्रखंड है जिसमें १६ पंचायत के निवासी आंशिक रूप से बाढ़ से प्रभावित हुए है ।
 उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विधापतिनगर प्रखंड के शेरपुर ढ़ेपुरा, मऊ धनेशपुर दक्षिणी, बालकृष्ण मड़वा, वाजितपुर सहित कुल ०४ पंचायत आंशिक रूप से प्रभावित हुऐ है । वहीं मोहनपुर प्रखंड के धरणीपट्टी पश्चिम, दक्षिण डुमरी, राजपुर जौनापुर, बघड़ा सहित कुल चार पंचायत बाढ़ से आंशिक रूप से प्रभावित हुऐ है । इसके साथ ही मोहिउद्दीननगर प्रखंड के राजपुर पतसिया पूर्व, राजपुर पतसिया पश्चिम, हरैल, कुरसाहा, तेतारपुर,  दुबहा, बोचहा, विशनपुर वैरी सहित कुल ०८ पंचायत आंशिक रूप से प्रभावित है ।
   जिलाधिकारी ने बताया कि सभी प्रभावित प्रखंड के पंचायतों में ०८ स्वास्थ्य कैम्प कार्य कर रहे हैं । जिसमें विधापतिनगर प्रखंड के उच्चतर माध्यमिक विधालय शेरपुर, मऊ धनेशपुर दक्षिण बांध के निकट वार्ड न० १२ में स्थित उत्क्रमित मध्य विधालय के साथ ही उत्क्रमित मध्य विधालय वाजितपुर वहीं मोहनपुर प्रखंड के हरदासपुर पंचायत के वार्ड न० १२ में स्थित मध्य विधालय के साथ ही वार्ड न० ०९ सरसौना प्राथमिक विद्यालय सहित शिव मंदिर वार्ड न० ०७ के साथ ही मोहिउद्दीननगर प्रखंड के चापर पंचायत के वार्ड न० ०६ सहित पतसिया पश्चिम प्रिंस मुखिया के घर के पास स्थित शिव मंदिर परिसर के साथ ही कुल आठ स्वास्थ्य कैम्प शिविर लगाया गया है। जिसमें प्रभावित पीड़ितों का इलाज किया जा रहा है। इसके साथ ही पशुधन की सुरक्षा के लिए पशु कैम्प भी चलाया जा रहा है। जिसमें ०३ कैम्प  मोहिउद्दीननगर के रासपुर पतसिया, मोहनपुर प्रखंड के बरघा के साथ ही दरबा ( पटोरी ) में पशु कैम्प शिविर चलाया जा रहा है । वहीं  ग्रामीण इलाकों के निवासियों के आवागमन के लिए विधापतिनगर प्रखंड में सरकारी ०४ निजी ०७ नाव के अलावा मोहनपुर प्रखंड में सरकारी ०२ निजी २३ वो मोटरवोट ०५ के साथ ही मोहिउद्दीननगर प्रखंड में सरकारी ०५ और निजी २५ नाव के साथ ही कुल ७१ नाव चलाया जा रहा है। वहीं राहत शिविर के माध्यम से कुल चौदह स्थानों पर भोजन राहत शिविर चलाया जा रहा है । मोहनपुर प्रखंड के सामुदायिक भवन चरघरवा टोला के वार्ड न० : ०९ के साथ ही सरसौवा के ०१ से ११४ बाढ़ पीड़ित परिवार भोजन ग्रहण कर रहे हैं इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालय सरसौवा के वार्ड नं० :०९ के ०१ से ३०० परिवार के साथ ही मध्य विधालय हरदासपुर नवीन के वार्ड न० १२ के ०१ से ३५० परिवार के साथ ही वासुदेव राय के निकट सामुदायिक भवन हरदासपुर के वार्ड न० १० में संचालित राहत शिविर में ०१ से ४०० बाढ़ पीड़ित परिवार के साथ ही शिव मंदिर हरदासपुर के वार्ड न० :०७ के ०१ से ३५० बाढ़ पीड़ित के अलावा नवधारित टोला हरदासपुर के वार्ड न० ११ के ०१ से २५० के साथ ही दक्षिणी डुमरी पंचायत में टुनटुन सिंह के घर के समीप वार्ड न० :०२ के साथ ही नन्द कुमार शिक्षक के घर के समीप वार्ड न०: ०९ के साथ ही मध्य विधालय राजपुर जौनापुर में बाढ़ पीड़ितों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।वहीं मोहिउद्दीननगर प्रखंड के मध्य विधालय चापर के साथ ही मध्य विद्यालय नन्दगोलवा, सामुदायिक भवन घटहाटोला , हाई स्कूल सुल्तानपुर पूर्व के साथ ही प्राथमिक विधालय वदियापार पतसिया पश्चिम सहित कुल १४ राहत शिविर के माध्यम से बाढ़ पीड़ित परिवार को भोजन दिया जा रहा है । जिलाधिकारी ने आगे कहा कि गंगा नदी का जल स्तर सरारी स्थल पर सुबह ६.०० बजे ४७.३० मी० आंका गया वहीं दोपहर १२.०० बजे ४७.२५ मी० आंका गया । जिससे छ:ह घंटे में ०.०५ मी० गंगा नदी में पानी की जल स्तर में गिरावट दर्ज किया गया है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live