अपराध के खबरें

दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 5 के लिए मतदाता सूची बनाने का निर्देश को संदिग्ध और कमाल का है : जयशंकर राय




भारत का चुनाव आयुक्त संदिग्ध और कमाल का है अनपढ़ मतदाताओं के लिए ऑनलाइन और स्नातक मतदाताओं के लिए ऑफलाइन मतदान की व्यवस्था आश्चर्यजनक

 राजेश कुमार वर्मा/आर०के०राय

पटना, बिहार (मिथिला हिन्दी न्यूज़ कार्यालय ) । दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 5 के लिए मतदाता सूची बनाने का निर्देश को संदिग्ध और कमाल का है ।
 राष्ट्रीय जनता दल समस्तीपुर के जिला मीडिया प्रभारी जय शंकर राय ने आज चुनाव आयुक्त भारत सरकार नई दिल्ली को पत्र भेजकर कहा है कि 1 अक्टूबर 19 से 4 नवंबर 2019 तक दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 5 के लिए मतदाता सूची बनाने का निर्देश को संदिग्ध और कमाल का बताया है । उन्होंने कहा है कि भारत का चुनाव आयुक्त संदिग्ध और कमाल का है क्योंकि अनपढ़ मतदाताओं के लिए ऑनलाइन और स्नातक मतदाताओं के लिए ऑफलाइन मतदान की व्यवस्था दिए जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया है । उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव आयोग का यह निर्देश आम लोगों के नजर में न्याय संगत नहीं बल्कि बड़े घोटालेबाजों को संरक्षण दिए जाने का संकेत देता है । स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए स्नातक पास ही लोग स्नातक क्षेत्र के लिए मतदाता बन सकते हैं परंतु सामान्य निर्वाचन के लिए कोई योग्यता निर्धारित नहीं है । वैसे लोगों के लिए निर्वाचन आयोग ऑनलाइन की व्यवस्था की है जबकि स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए ऑफलाइन की व्यवस्था से डॉक्टर इंजीनियर अधिवक्ता राज्यपत्रित पदाधिकारी शिक्षक एवं बुद्धिजीवी विभिन्न विभागों में पदस्थापित कर्मचारी एवं बेरोजगार स्नातक इसके मतदाता बन सकते हैं । परंतु आश्चर्य की बात यह है कि इन तमाम मतदाताओं को प्रखंड स्तर से लेकर अनुमंडल स्तर तक कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है । जिस कारण आम जनता के बीच चुनाव आयोग पर और उसकी विश्वसनीयता पर प्रश्नवाचक चिन्ह खड़ा हो रहा है । श्री राय ने यह भी मांग किया है कि दरभंगा निर्वाचन क्षेत्र संख्या 5 के लिए स्नातक मतदाता बनाने की समय सीमा 1 अक्टूबर से 6 नवंबर 2019 तक फॉर्म जमा करने की तिथि निर्धारित किया किया है जो अपने आप में हास्यप्रद है, क्योंकि दरभंगा प्रमंडल के अंतर्गत समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र संख्या 23 का उपचुनाव भी इसी तिथि में कराई जा रही है जिससे प्रतीत होता है कि चुनाव आयोग द्वारा जानबूझकर एक दल विशेष को मदद करने की नियत से दोनों तिथि एक समय में ही निर्धारित किया गया है । जिसके कारण स्नातक बेरोजगार मतदाता बनने वाले आम मतदाताओं में घोर आपत्ति व्याप्त है । उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि दरभंगा प्रमंडल के 6 विधानसभा के लगभग 16 प्रखंड से अधिक समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र 23 में है जिनका 21 अक्टूबर को मतदान होना तय है । जिसका मतगणना 24 अक्टूबर को होगी । इसी बीच दुर्गा पूजा में सभी सरकारी कार्यालय 4 दिनों तक लगातार छुट्टी में बीता है तथा हिंदुओं का महापर्व दिवाली और छठ तथा कार्तिक पूर्णिमा का गंगा स्नान का पर्व भी है, जिसकी छुट्टी लगातार सरकारी कार्यालय में रहेगा । जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा एक विशेष दल के पक्ष में स्नातक मतदाताओं का फर्जी मतदाता सूची बनाई जाएगी जो न्याय तंत्र में उचित नहीं है । ऐसा लगता है कि स्नातक मतदाताओं के मनोबल को तोड़ने की साजिश चुनाव आयोग के द्वारा रची गई है । इसके साथ ही श्री राय ने यह भी मांग किया है कि स्नातक मतदाता के लिए ऑनलाइन की व्यवस्था शीघ्र की जाए और समय सीमा बढ़ाया जाए । 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live