अपराध के खबरें

मधुबनी- माँ काली जी भक्तो की करती है मुरादें पूरी,पुजन के साथ प्रतिमा निर्माण शुरु ग्रामीणों ने कि पुजा अर्चना

पप्पू कुमार पूर्वे पत्रकार
मधुबनी के बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र के ढंगा गांव कि माँ काली भक्तों कि सभी मनोकामनाएं पुरी करती है । वैसे तो यहां माता काली कि सालों भर पुजा अर्चना कि जाती है लेकिन पुजा के चार दिन भक्तों का विशेष भीड़ देखने को मिलता है व विशेष पुजा अर्चना कि जाती है। यहां लगभग सौं वर्षों काली पुजा का आयोजन किया जाता है । यहाँ का मान्यता यह है कि यहाँ पुजा अर्चना करने से किसी का आंचल खाली नहीं रहता। मन से मांगी गई मनोकामना माता काली जरूर पूर्ण करती है। जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर उत्तर पश्चिम मे मधुबनी जिला के कलुआही प्रखंड से सटे ढंगा गांव में स्थित है माता का यह विशाल मंदिर।

#यहां कि पुजा पद्धति कि विशेष विशेषता यहां कि पुजा पद्धति दरभंगा महराज कि पुजा पद्धति के आधार पर किया जाता है। यहां कि माता काली के आशीर्वाद से कई लोग उच्च स्थान पर सुशोभित हुआ है।

#काली पुजा समिति के अध्यक्ष मोहन मिश्र, सचिव मोहन राय, कोषाध्यक्ष माधव राय , कार्यकर्ता अमरिश झा, संतोष झा, अशोक झा, मनोज चौधरी, कृपाल यादव, मनोज पासवान, गजेन्द्र ठाकुर, व ग्रामीण निरज झा (गोलू) ने बताया कि यहां वर्षों से काली पुजा का आयोजन किया जाता है, पुजा को लेकर विशेष आयोजन किया जाता है एंव सभी वर्गों के लोग इसमें बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं। यहां पुजा के प्रथम दिन 26 अक्टूबर को बजरंग बली पुजा, 27 अक्टूबर को लक्ष्मी व काली पुजा, 28 अक्टूबर को मैथली कार्यक्रम हरिनाथ झा, विकास झा, 29 अक्टूबर को कुश्ती प्रतियोगिता व नृत्य संगीत तथा 30 अक्टूबर को विसर्जन कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसको लेकर तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live