अपराध के खबरें

खुशखबरी 10 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल

रोहित कुमार सोनू
सरकार देश भर में 15 फीसदी मेथेनॉल मिला हुआ पेट्रोल लाने की तैयारी कर चुकी है. यही नहीं गाड़ियों का ट्रायल भी जोर-शोर से शुरू हो गया है. इस पूरी कवायद से पेट्रोल के दाम 10 रुपए तक घट सकते है. आपको बात दें कि मेथेनॉल कोयले से बनता है. फिलहाल पेट्रोल-डीजल में इथेनॉल मिलाया जाता है. इसे गन्ने से बनाया जाता है. जिसकी लागत प्रति लीटर 42 रुपये आती है. वहीं, मेथेनॉल की लागत 20 रुपये प्रति लीटर आती है.आपको बात दें कि मेथेनॉल कोयले से बनता है। फिलहाल पेट्रोल-डीजल में इथेनॉल मिलाया जाता है। इसे गन्ने से बनाया जाता है जिसकी लागत प्रति लीटर 42 रुपए आती है। वहीं, मेथेनॉल की लागत 20 रुपए प्रति लीटर आती है।

नीति आयोग की निगरानी में पुणे में ट्रायल रन शुरू हो चुका है। पुणे में मारुति और हुंडई की गाड़ियों पर ट्रायल हो रहा है। 2-3 महीने में ट्रायल रन के नतीजे आ जाएंगे। नतीजों के बाद मेथेनॉल मिला पेट्रोल मिलना शुरू होगा। मेथेनॉल से गाड़ियां चलाने की तैयारी पर तेजी से काम हो रहा है। 15 फीसदी मेथेनॉल मिले हुए पेट्रोल से गाड़ियां चलनी शुरू हो गई है। नीति आयोग की निगरानी में पुणे में ट्रायल रन शुरू हो चुका है। मेथेनॉल मिला हुआ पेट्रोल 8-10 रुपए तक सस्ता होगा।

गन्‍ने से बनता है इथेनॉल


इथेनॉल गन्‍ने से तैयार कि‍या जाता है। वर्ष 2003 में भारत में पेट्रोल में 5 फीसदी की इथेनॉल मि‍क्‍सिंग को अनिवार्य कि‍या गया था. इसका मकसद था पर्यावरण की सुरक्षा, वि‍देशी मुद्रा की बचत और कि‍सानों का फायदा. अभी 10% तक ब्‍लेंडिंग की जा सकती है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live