अपराध के खबरें

राष्ट्रीय पर्यावरण मंथन कार्यक्रम में मंदार पर्वत पर देश के विभिन्न क्षेत्र और जिलों से नामचीन पर्यावरणविद् इकठ्ठा हुए


राजेश कुमार वर्मा संग सुमन सौरभ सिन्हा

बौंसी/भागलपुर, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय ) । भागलपुर के बौसीं प्रखंड अंतर्गत ऐतिहासिक पर्यटन स्थल मंदार पर्वत पर देश के विभिन्न क्षेत्र और जिलों से नामचीन पर्यावरणविद इकठ्ठा हुए *राष्ट्रीय पर्यावरण मंथन कार्यक्रम* में । जिसमें समस्तीपुर जिला से ताजपुर और मोरवा का प्रतिनिधित्व करते हुए द एलीट सोसाइटी ताजपुर के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार और मोरवा निवासी भागलपुर विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ अम्बिका कुमार और डॉ अमित कुमार भी शामिल हुए। जहाँ आयोजक मंडल मंदार विकास परिषद और हरित रजौन के द्वारा उन्हें *मंदार रत्न* से सम्मानित किया गया ।
अपने संभाषण में जितेंद्र कुमार ने पर्यावरण संरक्षण हेतु अपने छोटे से प्रयास की चर्चा की जिसमे हर छोटे बड़े अवसर पर लोगों नको वो पौधा भेंट कर पौधरोपण कराते हैं । और लोगों को वृक्षारोपण के प्रति जागरूक करते हैं । आज बिहार सरकार भी सजग हुई है और जल जीवन हरियाली योजना लाकर एक क्रांति लाने का आह्वान की है । लेकिन, ये योजना अन्य सरकारी योजनाओं नकी तरह कागजी घोड़ा बनकर न रहे, धरातल पर शत प्रतिशत उतरे, इसके लिए आम जन की भी भागीदारी सुनिश्चित हो, खासकर पर्यावरण प्रेमी, सामाजिक चिंतक, शिक्षक व छात्र समुदाय को आगे आना होगा । और आम जन जीवन के लिए, शुद्ध प्राणवायु के लिए ये अत्यंत आवश्यक है ।
डॉ अम्बिका ने भी बिना किसी सरकारी या गैरसरकारी मदद के स्वयं की निधि से अपने एलीट सोसाइटी के द्वारा किये जा रहे सराहनीय प्रयास की भूरी भूरी भूरी प्रशंसा किये और इसे और अधिक तेज गति से युद्धस्तर पर करने की जरूरत पर बल दिया । सुमन सौरभ सिन्हा की रिपोर्टिंग को समस्त्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा संप्रेषित किया गया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live