अपराध के खबरें

डीएलएड को प्राथमिकता देने के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर करेगें बीएड स्टूडेंट्स एसोसिएशन के संयोजक सुधीर कु०सिंह



राजेश कुमार वर्मा

समस्त्तीपुर, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय ) ।डीएलएड को प्राथमिकता देने के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर करेगें बीएड स्टूडेंट्स एसोसिएशन के संयोजक सुधीर कु०सिंह ।
एन सी टी ई के नियमों के विपरीत शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये गए डीएलएड को प्राथमिकता वाले पत्र के खिलाफ बीएड अभ्यर्थियों ने आज समस्तीपुर में बीएड स्टूडेंट्स एसोसिएशन के संयोजक सुधीर कु० सिंह के नेतृत्व में पूरे बिहार के विभिन्न जिलों से आये अभ्यर्थियों की बैठक करके ये फैसला लिया कि सरकार के इस निर्णय के खिलाफ हाइकोर्ट में जल्द ही याचिका दायर की जाएगी। जिससे की सभी बीएड अभ्यर्थियों को डीएलएड वाले के तरह समान अवसर मिल सके।
ज्ञातव्य हो कि बिहार में प्रस्तावित एक लाख प्राथमिक शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया में विज्ञापन प्रकाशन के महीनों बाद शिक्षा विभाग ने डीएलएफ को प्राथमिकता की घोषणा कर दी, जिससे प्राथमिक वर्गों में बीएड अभ्यर्थियों की बहाली अब न के बराबर होगी। विज्ञापन के प्रकाशन में एन सी टी ई के नियमानुसार बीएड वालो को भी समान मौका प्राथमिक में दिये गये थे। पर अब अचानक इस तरह के लेटर जारी करना विभाग द्वारा नियम के विपरीत समझ से परे हैं। जबकि अब बहाली प्रकिया में औपबंधिक मेघा सूची का प्रकाशन हो चुका, बीच मे नियम बदलना बिल्कुल गैर कानूनी हैं। ये बीएड वालो को खाना का थाली आगे में देकर खाने से पहले मुँह से निवाला खिंच रहे हैं। जबकि बिहार में डोमिसाइल नीति लागू न होने से पूरे भारत से आवेदन आये हैं ऐसे में बिहार के युवाओं के साथ बहुत बड़ा धोखाधड़ी किया जा रहा हैं। इस सब वजहों से अब नौकरी करना मुश्किल हो रहा है।
इसीलिए बीएड अभ्यर्थियों ने ये विचार किया कि कोर्ट खुलते ही याचिका दायर कर दिया जायेगा। जिससे सबकी बहाली सुनिश्चित हो सके।
इस बैठक में मुख्य रूप से बीएड स्टूडेंट्स एसोसिएशन के संयोजक सुधीर कुमार सिंह, उतपल कांत यादव, रोसड़ा से सौरव भारद्वाज, दरभंगा से नंदन मिश्रा, ब्रजनन्दन यादव, मधुबनी से धीरज मिश्रा, मुज्जफरपुर से सुजीत झा,सुपौल से सुजीत जी, समस्तीपुर से पल्लवी प्रिया,भारती मिश्रा आदि सैकड़ो बीएड अभ्यर्थियों ने अपनी बात को रखा और एक निर्णय लेते हुए। याचिका दायर हेतु आवश्यक कार्य मे लग गये। अंत मे धन्यवाद ज्ञापन बेगूसराय के उज्ज्वल कुमार के द्वारा किया गया। समस्त्तीपुर से राजेश कुमार वर्मा

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live