अपराध के खबरें

"सामाजिक न्याय की पृष्ठभूमि में आरक्षण का महत्व" के ऊपर डी०बी० कॉलेज,जयनगर में आज से शुरू हुई दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी


सामाजिक न्याय के बिना राष्ट्र का उत्थान असम्भव:- डाॅ० मनोज कुमार सिंह।

पप्पू कुमार पूर्वे पत्रकार
डी०बी० कालेज, जयनगर में महाविद्यालय के संस्थापक सदस्य व पूर्व सचिव स्व० गोपाल गिरी की स्मृति में सामाजिक न्याय की पृष्ठभूमि में आरक्षण का महत्व शीर्षक दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का प्रधानाचार्य डाॅ० नंद कुमार के नेतृत्व में आयोजन किया गया।
जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि सचिन सिंह व विशिष्ट अतिथि के रूप में अनिल बरौलिया(महासचिव, जयनगर चैम्बर ऑफ कॉमर्स), समाजसेवी राजकुमार गिरी व प्रख्यात शिक्षाविद डाॅ० मनोज कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलन कर किया।

संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए मुख्य वक्ता डाॅ० मनोज कुमार सिंह ने कहा कि, सामाजिक न्याय के बिना किसी भी राष्ट्र का उत्थान नहीं हो सकता, अतः राष्ट्र के विकास के लिए सामाजिक न्याय की कल्पना को साकार करना होगा।

इस राष्ट्रीय संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि सचिन सिंह ने कहा कि, अगले वर्ग के लोगों को नैतिक आधार पर पिछडे वर्ग के लोगों के लिए आरक्षण का परित्याग करना होगा।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राजकुमार गिरी ने कहा कि, गोपाल बाबू ने बडे ही अरमानों के साथ डी०बी० कालेज के स्वर्णिम काल का सपना देखा था, आशा नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि बाबू जी का वह सपना जल्द ही साकार होगा।

इसी क्रम में प्रथम तकनीकी सत्र में विभिन्न विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयो से आए हुए शोधार्थी व शिक्षको ने शोध पत्र का पाठ किया, जिसके उपरांत बेस्ट पेपर प्रजेन्टेशन के लिए बाबा भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय की डाॅ० बिन्दू कुमारी को सम्मान किया गया।
इसी क्रम में ग्रामीण विकास में सामाजिक योगदान एवं बेहतरीन पत्रकारिता के लिए सुमीत कुमार राउत को वर्ष 2019 का मिथिला गौरव सम्मान दिया गया।

इस दौरान मुख्य रूप से वरिष्ठ समाजसेवी जयनारायण यादव, राजा बाबू, राजकुमार गिरी, डाॅ० संजय कुमार पासवान, डाॅ० शैलेश कुमार सिंह, डाॅ० आनंद कुँवर, डाॅ० रंजना, डाॅ० बुद्धदेव प्रसाद सिंह, डाॅ० संजय कुमार, अवध बिहारी यादव, डाॅ० ओम कुमार सिंह, डाॅ० सुनील कुमार सुमन, डाॅ रमन कुमार ठाकुर, डाॅ० मो. मुन्ना, डाॅ० जयशंकर, आयोजन सचिव डाॅ० कुमार सोनू शंकर, प्रभात झा, बब्लू सिंह, आयुष्मान सहित अन्य कई विधार्थी, शोधार्थी व शिक्षक उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live