अपराध के खबरें

जानें : नए साल में आज से हो रहे नौ बड़े बदलाव

रोहित कुमार सोनू
आज से बदलावों का नया दौर शुरू होगा। नववर्ष की शुरुआत के साथ ही लोगों की जेब पर असर डालने वाले कई नए नियम लागू हो जाएंगे। इनमें पीएफ, बीमा, ज्वेलरी, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के नियम भी शामिल हैं। पढ़िए ऐसे 10 बदलावों के बारे में संक्षिप्त जानकारी...

एनईएफटी : लेन-देन पर शुल्क नहीं


2 लाख रु. तक ऑनलाइन ट्रांसफर पर चार्ज नहीं लगेगा. ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल करने वालों के लिए इसे एक अच्छी खबर के तौर पर देखा जा सकता है.

पीएफ : खुद तय कर सकेंगे अंशदान

 PFनौकरीपेशा वालों के लिए खुशखबरी है. आपका PF कितना कटे ये आप खुद तय कर पाएंगे. जिससे हर तबके के कर्मचारियों को खासा सहूलियत हो पाएगी.


 एटीएम : कैश निकालने के लिए ओटीपी


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारकों के लिए बेहद ही अहम जानकारी है. रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक पैसे निकालने के लिए OTP की जरूरत होगी.


चिप वाले कार्ड ही चलेंगे

पुराने एटीएम धारकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है कि मैग्नेटिक स्ट्रीप वाले ATM कार्ड से पैसे नहीं निकलेंगे. ऐसे में अपने कार्ड को अपग्रेट करा लें.

फास्टैग : अब जरूरी, वरना दोगुना टोल

 फास्टैगनेशनल हाईवे पर 15 जनवरी से फास्टैग अनिवार्य होगा. फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है.


एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड


1 जून से 14 राज्यों की जनता किसी भी राज्य से राशन ले सकेगी. यानी एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड की तरफ इसे पहले कदम के तौर पर देखा जा सकता है.


ज्वेलरी हॉलमार्क


सोने-चांदी की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी। हालांकि, ग्रामीण इलाकों में 1 साल तक छूट रहेगी। ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग के नियम 2000 से लागू हैं, लेकिन हॉलमार्किंग अनिवार्य नहीं थी। इस वजह से अब दाम भी बढ़ सकते हैं।


 बीमा पॉलिसी


नए साल 2020 में बीमा पॉलिसी का प्रीमियम महंगा हो जाएगा. यानी प्रीमियम की कीमत बढ़ाने का फैसला लिया गया है.


 गाड़ियां महंगी होंगी


गाड़ी खरीदने वालों के लिए जरूरी जानकारी है. इस साल BS-6 मानक लागू होने पर गाड़ियां महंगी होंगी.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live