अपराध के खबरें

अरुण जेटली की 67वीं जयंती, पूरा देश दे रहा है श्रद्धांजलि, बिहार में होंगे कार्यक्रम

रोहित कुमार सोनू

भारत के पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता स्वर्गीय अरुण जेटली की आज उनका 67वीं जयंती है। इस मौके पर आज पूरा देश उनको श्रद्धांजली दे रहा है। बिहार के  पटना स्थित कंकड़बाग में अरुण जेटली की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। उनके निधन के चार महीने बाद आज उनकी जयंती है। पूरा देश उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहा है।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली की प्रतिमा लगाने की घोषणा की थी . इस दौरान नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि बिहार में हर साल अरुण जेटली की जयंती राज्य समारोह के रूप में मनाई जाएगी.आपको बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय वित्तमंत्री रहे अरुण जेटली का 24 अगस्त को निधन हो गया था. उन्होंने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में आखिरी सांस ली थी. उनको 9 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था. एम्स में भर्ती होने के बाद उनकी हालत दिनोंदिन खराब होती गई और 24 अगस्त को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

जब अरुण जेटली का निधन हुआ था, उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहरीन के दौरे पर थे. पीएम मोदी अरुण जेटली की अंतिम यात्रा में भी शामिल नहीं हो पाए थे. हालांकि जेटली के अंतिम संस्कार में बीजेपी, कांग्रेस समेत सभी दलों के दिग्गज नेता शामिल हुए थे.

आपको बता दें कि जेटली ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से एलएलबी की पढ़ाई की थी और साल 1977 में एडवोकेट के रूप में अपने कॅरियर की शुरुआत की थी. साल 1990 में दिल्ली हाईकोर्ट ने उनको सीनियर एडवोकेट का दर्जा दिया था.

जेटली भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के पद पर भी रहे और सुप्रीम कोर्ट में भारत सरकार की पैरवी की थी. उनको भारत सरकार ने जून 1998 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए भेजा था. जेटली ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के जिस सत्र में हिस्सा लिया था, उसमें ड्रग्स और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित कानून को मंजूरी दी गई थी.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live