अपराध के खबरें

परिवार नियोजन मेला का हुआ आयोजन, विभिन्न साधनों पर दी गयी जानकारी


आसीफ़ रजा

मुजफ्फरपुर,बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय ) ।
मुजफ्फरपुर जिले में मिशन परिवार विकास अभियान पखवाड़ा के अंतर्गत सदर अस्पताल में शनिवार को परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. शैलेश प्रसाद सिंह ने हरी झंडी दिखा कर की।
इस मौके पर सिविल सर्जन ने कहा मिशन परिवार विकास के तहत इस मेले में पुरुष और महिला दानों की सहभागिता होनी चाहिए। यह मेला लोगों को परामर्श के साथ निःशुल्क गर्भनिरोधक साधनों को उपलब्ध कराएगा। यहां नसबंदी के अलावे परिवार नियोजन के और भी विकल्प मौजूद हैं। जिन लोगों को जिस भी तरीकों में रुची है वे उस विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेले में कुल नौ स्टाल लगाये गये हैं। मेले में लगे सभी स्टाल में प्रशिक्षित नर्स लोगों का मागदर्शन करेगीं। हरेक स्टाल पर नियोजन के हर तरह की सुविधा उपलब्ध है। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि अभियान के तहत 14 से 20 जनवरी तक दंपति संपर्क सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान आशा घर-घर जाकर योग्य दंपतियों से मिलेंगी एवं उन्हें परिवार नियोजन के साधनों के विषय में जानकारी देंगी।
21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह:
डी सी एम राजकिरण ने बताया 21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। दंपति संपर्क पखवाड़े के दौरान आमजन में जागरूकता लाने के लिए सही उम्र में शादी, शादी के बाद कम से कम 2 साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में कम से कम 3 साल का अंतराल एवं प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर जोर दिया जाएगा। वहीँ परिवार नियोजन सेवा सप्ताह के दौरान प्रथम रेफरल इकाइयों में नसबंदी शिविर का आयोजन किया जाएगा।प्रसव के बाद महिला नसबंदी एवं कॉपर- टी पर विशेष ध्यान:
संस्थागत प्रसव के बाद लगभग 60 प्रतिशत तथा सुरक्षित गर्भपात के बाद लगभग 90 प्रतिशत दम्पतियों में परिवार नियोजन के लिए मांग है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रसव के बाद महिला नसबंदी एवं कॉपर- टी संस्थापन पर अभियान के दौरान विशेष बल दिया जाएगा। इसके लिए प्रसव कक्ष में परिवार कल्याण परामर्शी, एएनएम, स्टाफ नर्स के माध्यम से प्रसव एवं गर्भपात के लिए आए हुए इच्छुक महिलाओं को उत्प्रेरित करते हुए सुविधा प्रदान करायी जाएगी। मेले में डीपीएम डीपी वर्मा, डीसीएम राजकिरण सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे। आसीफ़ रजा की रिपोर्टिंग को समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live