अपराध के खबरें

सिविल सर्जन ने किया पोलियो उन्मूलन सप्ताह का शुभांरम्भ

आसीफ़ रजा मुजफ्फरपुर,बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय )
मुजफ्फरपुर जिले में पांच दिन तक चलने वाले पल्स पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम का शुभारंभ मंगलवार को सिविल सर्जन डॉ. शैलेश प्रसाद सिंह ने किया। अभियान की शुरुआत सिविल सर्जन ने ईरानी मुहल्ले में बच्चे को पोलियो की दो बूंद पिला कर की। यह अभियान 24 जनवरी तक जिले के सभी प्रखंडों मे चलेगा।0 से 5 साल तक के बच्चों को पिलाएं दवा इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. शैलेश प्रसाद सिंह ने कहा दो बूंद बच्चों को पोलियो जैसे गंभीर रोग से बचाएगी। यह अभियान का मुख्य उद्देश्य जिले के सभी 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलानी है। इसके लिए सभी लोग अपने बच्चों को नजदीकी पोलियो बूथ पर दवा जरुर पिलाएं।
8 लाख से अधिक बच्चों को दी जाएगी दवा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरपी सिंह ने बताया जिले में 5 वर्ष तक के कुल 8 लाख से ज्यादा बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए कुल 2149 टीमों का गठन किया गया है, जो घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायेंगे। टीमों के पर्यवेक्षण के लिए 612 सुपरवाइजर भी लगाए गए हैं। साथ ही 30 वन मैन टीम, 58 मोबाइल टीम एवं 276 ट्रांजिट टीम इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करेंगे। वहीं खुराक पिलाने के लिए घर -घर जाकर 1785 टीम का गठन किया गया है। पोलियो के वैक्सिन को पर्याप्त मात्रा में सुलभ बनाने के लिए 164 कोल्ड चेन प्वाइंट पर दवा उपलब्ध कराए गये हैं। इस दौरान 7 लाख से ज्यादा घरों का दौरा कर बच्चों को पोलियो की ख़ुराक दी जाएगी। पोलियो से बचाव है , जरुरी पोलियो विषाणु से फैलने वाला एक भीषण संक्रामक रोग है जो आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित विष्ठा या खाने के माध्यम से फैलता है। इस रोग के होने से बच्चे का पैर काफी कमजोर एवं पतला हो जाता है जिससे बच्चा चलने-फिरने में असमर्थ हो जाता है।5 साल तक दवा पिलाना जरुरी
पाँच साल तक के बच्चों के लिए पोलियो की खुराक बहुत जरुरी है. इससे पोलियो के वायरस को शरीर में पनपने की जगह नहीं मिलती है। 5 साल तक के बच्चों को बार-बार पोलियो की खुराक पिलाने से से ही देश से पोलियो का समूल खात्मा संभव है।नुक्कड़ और गायन के माध्यम से करेगें जागरुक:जिले के शहरी क्षेत्रों सहित 10 प्रखंडों में पोलियो टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए नुक्कड़ नाटक एवं लोक गायन के माध्यम से लोगों के बीच जागरुकता फैलायी जाएगी। अभियान की शुरुआत में भी लोक कला मंच के रंगकर्मियों ने लोक गायन कर लोगों को पोलियो टीकाकरण के फायदों और इसकी उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गयी. इस अवसर , सिविल सर्जन डॉ शैलेश प्रसाद सिंह,जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरपी सिंह,एसएमओ (डबल्यूएचओ) डॉ आनंद गौतम, एसएमसी (यूनिसेफ) चंद्रशेखर कुमार, यूएनडीपी के अजय कुमार, डाॅ. हासिब असगर, एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे । आसीफ़ रजा की रिपोर्टिंग को समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live