अपराध के खबरें

आपदा की जानकारी ही बचाव : स्वर्णिमा


जीवन को बचाये रखने में आपदा की जानकारी आवश्यक - स्वर्णिमा

राजेश कुमार वर्मा

खानपुर/समस्त्तीपुर, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय ) । जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण समस्तीपुर के तत्वावधान में खानपुर प्रखंड के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय,  सिरोपट्टी खातुआहा के प्रांगण  में आशा सेवा संस्थान एवं हंस ज्योति सेवा संस्थान के सहयोग से  जागरूकता कार्यशाला, संकल्प समारोह, मॉक ड्रिल आदि  का आयोजन किया गया।
 कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य सैय्यद अली  ने किया जबकि संचालन मो हुसैन आज़ाद ने किया।
 मुख्य अतिथि के रुप में स्थानीय जिला पार्षद स्वर्णिमा सिंह ने भाग लिया।कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए जिलापार्षद ने कहा कि जीवन को बचाये रखने में आपदा की जानकारी आवश्यक है । उन्होंने कहा कि आपदा किसी को बता कर नही आती।इसीलिए इसका जानकारी ही बचाव है। उन्होंने जल जीवन हरियाली की चर्चा करते हुए कहा कि यह आवाम के जीवन से जुड़ा हुआ है। अतः जल जीवन और हरियाली को बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाया जाय।ताकि नई पीढ़ी को जीने के लिए स्वच्छ  हवा और शुद्व पानी मिल सके।
 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हंस ज्योति सेवा संस्थान के सचिव सह प्रशिक्षक राकेश कुमार कर्ण ने बताया कि पानी से डूबने एवं बचने के उपाय साथ ही साथ हर्ट अटैक से बचने के तरीकों को भी उन्होंने विशेष रूप से बताया।
आशा सेवा संस्थान के सचिव सह प्रशिक्षक अमित कुमार वर्मा ने सड़क सुरक्षा एवं बाढ़ आपदा के बारे में आपदा से पूर्व , आपदा के समय और आपदा के बाद की तैयारियों के बारे में विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने बच्चों को शपथ ग्रहण करवाया ।साथ ही भूकंप से बचने के लिए मॉकड्रिल भी कराया।
कार्यक्रम में शिक्षक लाल बाबू,दिलीप कुमार राम,मो शाहनवाज़ सहित सैकड़ों वच्चों ने भाग लिया। समस्त्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live