अपराध के खबरें

2 मार्च से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के चौथे चरण की शुरुआत


* 14 प्रखंडों में चलेगा अभियान

* 1606 बच्चे एवं 219 गर्भवती माताओं को किया जाना है प्रतिरक्षित
 
* 210 जगहों को किया गया है चिन्हित

    चन्दन कुमार मिश्रा 

 दरभंगा/मधुबनी,बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय 01 मार्च,20 ) । जिले में नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को प्रतिरक्षित करने के लिए सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का चौथे चरण की शुरुआत 2 मार्च से होगी । अभियान के तहत 2 साल तक के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
जिला प्रतिक्षण पदाधिकारी डॉ एस के विश्वकर्माने बताया सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का पहला, दूसरा एवं तीसरा राउंड शत प्रतिशत सफल रहा है। इसी तरह चौथे चरण को भी सफ़ल करने की जरूरत है। जिले के 14 प्रखंडों में 2 मार्च से सघन मिशन इंद्रधनुष शुरुआत की जाएगी। यह अभियान 4 चरणों में चलाया जा रहा है, जिसमें प्रथम चरण 2 दिसंबर को तथा दूसरा चरण हो चुका है 6 जनवरी 2020, तीसरा चरण 3 फरवरी 2020, तथा चौथा चरण 2 मार्च 2020 से प्रारंभ होगा।
14 प्रखंडों में होगा टीकाकरण:
यूनिसेफ के एस एम सी प्रमोद कुमार झा ने बताया जिला में कुल 14 प्रखंडों में टीकाकरण स्थलों को चिन्हित किया गया है।अभियान के दौरान बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाएगा. बबुबरही, बिस्फी, घोघरडीहा 1, घोघरडीहा 2, हरलाखी, खजौली खुटौना, लदनिया, लखनौर, लौकही, मधेपुर, अर्बन रहिका, फुलपरास, राजनगर में कुल 210 साइट का चयन किया गया है जहां पर अभियान चलाकर महिलाओं व बच्चों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। साथ ही जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा कहा गया कि मिशन शुरू होने से पहले सभी आशा आंगनबाड़ी सेविका अपने क्षेत्र में समय से सर्वे का काम पूर्ण कर लें ताकि एक भी बच्चा और गर्भवती माता छूट ना पाए।
जन-जागरूकता पर बल :
विश्वकर्मा बताया कार्यक्रम को सफल करने के लिए व्यापक जन-जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये जा रहे हैं. सभी सत्रों पर आवश्यकता के अनुसार माता बैठक, सामुदायिक बैठक, वीएचएसएनडी बैठक के साथ सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया है।
पर्यवेक्षण पर भी बल:
अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है. इसकी मॉनिटरिंग के लिए प्रखंड स्तर से लेकर जिला स्तर पर टीम बनाये गए हैं. अभियान के दौरान टीम फील्ड विजिट कर निरीक्षण भी करेगी. साथ ही लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए फ्लेक्स बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित चन्दन कुमार मिश्रा की रिपोर्ट ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live