अपराध के खबरें

शिक्षा एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हेतु बिहार के शिक्षाविद एवं पत्रकार धनंजय कुमार सिन्हा को "नक्षत्र अवॉर्ड" से सम्मानित किया गया


मिथिला हिन्दी न्यूज टीम 

पटना, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय 21 फरवरी,20 ) । शिक्षा एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हेतु बिहार के शिक्षाविद एवं पत्रकार धनंजय कुमार सिन्हा को "नक्षत्र अवॉर्ड" से सम्मानित किया गया ।
यह अवार्ड उन्हें दक्षिण भारत के त्रिचि जिले के पेरंबलुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया गया।
कार्यक्रम का आयोजन दक्षिण भारत के शीर्ष शिक्षण संस्थान "धनलक्ष्मी ग्रुप" द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कई गणमान्य नेता-मंत्री के साथ 25,000 से भी ज्यादा लोग मौजूद थे।
इस अवसर पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
धनंजय मूल रूप से बिहार राज्य के जमुई जिलांतर्गत गिद्धौर गांव के निवासी हैं। वर्ष 2004 से उनका मुख्य कार्यक्षेत्र राजधानी पटना बना हुआ है। 
उन्होंने दसवीं तक की अपनी प्रारम्भिक शिक्षा गिद्धौर से पूरी की। उसके बाद ग्यारहवीं एवं बारहवीं की शिक्षा पटना के केन्द्रीय विद्यालय से पूरी करने के पश्चात वे उच्च शिक्षा हेतु पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन चले गए। शांतिनिकेतन में रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित केन्द्रीय विश्वविद्यालय 'विश्व भारती' से उन्होंने 'प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्व' विषय में बीए एवं एमए की पढ़ाई की। इतिहास का छात्र होने के बावजूद हिंदी में उनकी विशेष रूचि थी। इसलिए उन्होंने सब्सिडियरी एवं जेनरल विषय के रूप में हिंदी को चुना। वहीं से उन्होंने बीएड भी किया। 
बाद में वे वर्ष 2004 में वापस बिहार लौटे और पटना को अपना कार्यक्षेत्र बनाया। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने का उनका लंबा अनुभव है। सामाजिक कार्य एवं राजनीति में भी बराबर उनकी रूचि बनी रही। वर्तमान में वे एक राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल के बिहार ब्युरो के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अनूप नारायण सिंह की रिपोर्टिंग को समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live