अपराध के खबरें

बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए टीका लगाना बेहद जरूरी: सिविल सर्जन


• सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान की तृतीय चक्र का हुआ शुभारंभ।

• जिले के गोरेयाकोठी प्रखंड में हुई अभियान की शुरूआत।

• 163 बच्चे 13 गर्भवती महिलाओं को लगेगा टीका

राजीव रंजन कुमार

सिवान,बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय 3 फरवरी,20 ) । सिवान जिले के गोरेयाकोठी प्रखंड के जंगल विलास गांव में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान तीसरे चरण की शुरूआत हुई। सिविल सर्जन डॉ आशेष कुमार ने बच्चों को दवा पीलाकर व फीता काटकर अभियान की शुरूआत की। इस मौके पर सीएस ने कहा कि बीमारियों के खिलाफ संपूर्ण टीकाकरण सुरक्षा कवच है। बच्चों को बिमारियों से बचाने के लिए टीका लगाना बेहद जरूरी है। संपूर्ण टीकाकरण से ही स्वस्थ बचपन की शुरूआत होगी। बच्चें स्वस्थ रहेंगे तभी बेहतर समाज का निर्माण किया जा सकता है। बच्चें ही देश के भविष्य है। उन्होने कहा कि यह अभियान विशेष रूप से वैसे बच्चों और गर्भवती माताओं के लिए है, जिनका नियमित टीकाकरण पूर्ण नहीं हुआ हैं या फिर एक भी टीका नहीं लगा है। गोरेयाकोठी में 163 बच्चे व 13 गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जायेगा। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार पांडेय, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ शैली गोखले, यूनिसेफ के एसएमसी पीएन सिंह, भीसीसीएम मनोज कुमार , बीएमसी, बीएचएम समेत अन्य कर्मी मौजूद थे। 
गोरेयाकोठी में शुरू हुआ अभियान:-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि जिले के गोरेयाकोठी प्रखंड को चिन्हित किया गया है जहां पर टीकाकरण का लक्ष्य 80 प्रतिशत से कम है। जहां पर सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान की शुरूआत की गयी है।
टीकाकरण के पश्चात क्या करें:-
• टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक टीकाकरण स्थल पर बैठे। 
• एएनएम द्वारा दिये गए टीका व किस बीमारी से बचाव हेतु लगाया गया है उसकी जानकारी प्राप्त करें। 
• अपने बच्चे की अगले टीकाकरण की जानकारी भी अवश्य लें। 
• टीकाकरण के बाद बच्चे को दर्द बुखार या अन्य लक्षण है तो तुरंत अपने क्षेत्र के आशा व एएनएम से संपर्क करें। 
• टीकाकरण कार्ड हमेशा संभालकर रखें। ये आपकी बच्चे के स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए जरूरी है। राजीव रंजन कुमार की रिपोर्टिंग को समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live