अपराध के खबरें

देश की तरह आज बिहार भी बेरोजगारी की गंभीर समस्या से जूझ रहा है : सुमित साहनी


राजेश कुमार वर्मा

पटना, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय 14 फरवरी,20 ) । देश की तरह आज बिहार बेरोजगारी की गंभीर समस्या से जूझ रहा है। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है जिसके कारण लाखों-लाख युवाओं का भविष्य अंधकारमय हो गया है। इतने दशकों में किसी भी सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं के भविष्य पर ध्यान देकर उन्हें सम्मानजनक रोजगार मुहैया करवाने पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।
सरकारों द्वारा बिहार में उद्योग-धंधों के विकास के लिए किसी भी तरह का कोई प्रयास नहीं किया गया। उल्टे गन्ना उद्योग सहित दूसरे छोटे-मोटे उद्योग-धंधों को भी पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया। साथ ही प्रदेश में बेरोजगारी दर में लगातार इजाफा हो रहा है तथा यह 10% से ज्यादा हो गई है। सरकार की उदासीनता से प्रदेश के युवा बेहद मुश्किल हालात में जीने को विवश हैं। बेरोजगारी में बेतहाशा वृद्दि होने तथा रोजगार सृजन के लिए सरकार कोई प्रयास नहीं होने के कारण राज्य की एक बड़ी आबादी को रोजगार के लिए पलायन के लिए मजबूर होना पड़ता है। सिर्फ सहरसा तथा सीमांचल क्षेत्र के हर वर्ष लाखों मजदूर दूसरे राज्यों में पलायन करते हैं। वहाँ उन्हें अत्यंत कम मजदूरी में ओवरटाइम काम करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
 बिहार में कई तरह के उद्योग-धंधों की संभावना है। सिर्फ टूरिज़्म के क्षेत्र में बिहार हजारों रोजगार का सृजन कर सकता है। साथ ही गन्ना उद्योग, मछ्ली पालन, विभिन्न प्रकार के कुटीर एवं लघु-उद्योग सहित अनेक दूसरे क्षेत्रों में सरकार बिहार के युवाओं एवं मजदूरों के लिए रोजगार का इंतजाम कर सकती है। मगर रोजगार उत्पन्न करना कभी सरकार के एजेंडे में रहा ही नहीं। इसके उलट सरकार लगातार नौकरी में कटौती कर रही है।
आज बिहार की आबादी का एक बड़ा हिस्सा युवाओं का है। एक आंकड़े के मुताबिक बिहार में करीब 3 करोड़ से ज्यादा युवा 15 से 30 वर्ष की उम्र के हैं। साथ ही 7 फीसदी से ज्यादा ऐसे युवा हैं जिन्होंने उच्च शिक्षा हासिल किया है तथा अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट हैं मगर उनके पास रोजगार नहीं है। सरकार ने आजतक बिहार में उपलब्ध संसाधनों का उपयोग सिर्फ अमीरों और बड़ी कंपनियों के फायदे के लिए किया है ना कि राज्य कि जनता कि भलाई के लिए। वर्तमान सरकार कि विकास के नाम पर जारी विनाशकारी नीतियों ने बिहार को गर्त में पहुंचा दिया है। बिहार कि जनता ऐसी जनविरोधी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए प्रतिबद्ध है। सुमित सहनी जिला मिडिया प्रभारी, विकासशील इन्सान पार्टी समस्तीपुर के द्वारा दिया गया। समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live