अपराध के खबरें

जल जीवन हरियाली को लेकर जिला प्रशासन ने किया नगर परिषद, नगर पंचायतों की समीक्षात्मक बैठक


राजेश कुमार वर्मा

समस्तीपुर, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय 19 फरवरी,20 ) । समस्तीपुर जिला प्रशासन ने किया नगर परिषद, नगर पंचायतों की समीक्षात्मक बैठक । समस्तीपुर समाहरणालय में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में आज 19 फरवरी 2020 को समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में नगर परिषद, नगर पंचायतों की समीक्षात्मक बैठक की गई। जिसमें जिलाधिकारी ने 
जल जीवन हरियाली से संबंधित निम्नलिखित योजनाओं की समीक्षा की । इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं को लेकर दिशा निर्देश दिया । 
: तालाबों का जीर्णोद्धार
इसके संबंध में रोसरा नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को जिला अधिकारी ने स्वामित्व पता करके 2 दिन में रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया।
वहीं दलसिंहसराय नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी से पोखर से अतिक्रमण हटाने को निदेश दिया। जिला पदाधिकारी ने मत्स्य पदाधिकारी को तालाब जीर्णोद्धार के लिए चुने गए तालाब (जो कि काशीपुर में दुर्गा प्लेस के निकट है) के संबंध में रिपोर्ट तैयार करने का निदेश दिया।
:कुआं का जीर्णोद्धार
कुआं का जीर्णोद्धार समस्तीपुर जिला में तथा दलसिंहसराय में पूर्ण होने की अवस्था में है तथा रोसरा में इस संबंध में कार्य प्रगति की धीमी गति पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारी को शीघ्र कार्य को पूर्ण करने का निदेश दिया।
: चापाकल एवं सोख्ता
समस्तीपुर में 150 में से 133 में कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा दलसिंहसराय में 108 में से 78 में कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा रोसरा में 56 में से 48 में कार्य पूर्ण हो चुके हैं।
बचे हुए कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्हें शीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
आवंटन की मांग एवं फंड से संबंधित विषयों पर जिला पदाधिकारी ने स्वयं विभाग को दूर संचार के माध्यम से सूचित कर सहयोग किया।
:हर घर नल का जल
वार्ड वार कार्य की समीक्षा की गई तथा इससे संबंधित बुडको को भेजे गए पत्र के जवाब पेंडिंग/विलंब होने पर बुडको एग्जीक्यूटिव इंजीनियर से स्पष्टीकरण की मांग की गई।
: गली नाली योजना
कार्य की समीक्षा के दौरान कंपैरेटिव सर्वे में विलंब होने के कारण पूछे गए तथा समस्तीपुर नगर परिषद के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर और कार्यपालक पदाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया साथ ही उनका वेतन भी बंद किया गया।
: कचरा प्रबंधन
कचरा प्रबंधन में तीन मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की गई जिस में शामिल है 
i.लैंडफिल साइट का विकास, 
ii.सूखा एवं गीला कचरा प्रबंधन, 
iii.processing unit
तीनों स्तर के कार्यों पर चर्चा की गई तथा शीघ्र आरंभ करने का निदेश दिया गया।
: नगर कार्यपालक पदाधिकारियों को फाइन वसूली कर अनुमंडल कार्यालय से सदर अस्पताल तक अतिक्रमण हटाने का निदेश दिया गया।
: बुडको के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को कल समाहरणालय बुलाया गया । इसके साथ ही बैठक में उपस्थित पदाधिकारी, कर्मचारियों को अगली समीक्षात्मक बैठक में अवश्य उपस्थित रहने का आदेश दिया गया। समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live