अपराध के खबरें

वर्ल्ड यूनानी चिकित्सा दिवस पर हकीम अजमल खान को किया गया याद


राजेश कुमार वर्मा 

समस्तीपुर, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय 11 फरवरी,20 ) । वर्ल्ड यूनानी मेडिकल डे सेलिब्रेशन के अवसर पर काशीपुर समस्तीपुर स्थित वाजिदी हर्बल केअर क्लिनिक पर शहर के यूनानी डॉक्टर के साथ बैठक कर यूनानी पैथी के जनक हकीम अजमल खां को याद किया गया। 
वाजिदी हर्बल केअर के संचालक डॉक्टर जे. आई. वाजिदी ने कहा कि यूनानी चिकित्सा पद्धति से भी बेहतरीन उपचार किया जा सकता है और वो अपने क्लिनिक पर किडनी स्टोन, चर्म रोग, बांझपन, जोड़ों का दर्द एवं पेट से सम्बंधित बीमारियां का सफलता पूर्वक इलाज कम से कम खर्च में पिओर यूनानी/हर्बल तरीक़ा से कर भी रहे हैं, उन्हों ने कहा कि यूनानी चिकित्सा पद्धति से हर बीमारी का उपचार किया जा सकता है। बस हमे थोड़ा मेहनत करने की ज़रूरत है और मेहनत कभी खाली नहीं जाता, आज के मरीजों को कॉउंसललिंग की ज़रूरत है, आप कैसे अपनी बात मरीजों तक रखते है अगर ये कर लें तो हमे कहीं से भी परेशान होने की ज़रूरत नही मरीज़ खुद बखुद आप तक पहुंचेगा और आप से बोलेगा के हमे यूनानी इलाज ही कराना है मेरे साथ ये कई बार का मुशाहिदा है।
दलसिंहसराय PHC मेडिकल अफसर हकीम ग़ज़ाली अनवर हेलाल के अध्यक्षता में ये बैठक हुई उन्होंने कहा कि एलोपैथी से पहले यूनानी चिकित्सा पद्धति काफी प्रचलित थी। यूनानी चिकित्सा से न रोग जड़ से खत्म होता है बल्कि व्यक्ति का स्वास्थ्य भी बना रहता है। इसके पुरोधा हकीम अजमल खां थे। उन्होंने इस विद्या को शुरू किया जो आगे बढ़ती रही और आज हम तक पहुंची। डॉक्टर ग़ज़ाली ने कहा कि आज कल लोग जल्दबाज़ हो गए इलाज में भी जल्दी चाहते हैं तो ऐसी हालत में एलोपैथिक मेडिसिन में इमरजेंसी का बेहतरीन इलाज तो है और उस से कोई इनकार भी नही कर सकता मगर मेडिसिन का जो साइड इफ़ेक्ट है उस से भी इंकार नही किया जासकता ।
वहीं यूनानी इलाज में ऐसा कुछ देखने को अबतक नही मिला है जो एक नुस्खा हकीम अजमल खान ने दिया वो आज भी चल रहा वही अलोपथी में हर 10 साल पे पहले वाला फार्मूला फैल हो जाता और उस कम्पोजीशन पे बेन लग जाता या फिर किसी खास उम्र के लिए बेन होजाता।
यूनानी चिकित्सा में हकीम अजमल खां को कभी भुलाया नहीं जा सकता। वे यूनानी चिकित्सा के लिए मिसाल हैं।
उनकी याद में ही ये आयोजन किया गया है।
इस मौके पर डा.मोहम्मद फहद, डा.मोहम्मद शफीउल्लाह, ने अपने अपने विचार व्यक्त किए। इन तमाम लोगों के साथ साथ सलामत हुसैन, मोहम्मद शाहीन, मोहम्मद सद्दाम, मोहम्मद शाहिद, राजू व मनीष कुमार इस तज़्ज़ियाती बैठक में मौजूद रहे। समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live