अपराध के खबरें

विश्व कैंसर दिवस पर सभी सरकारी अस्पतालों में लगा नि:शुल्क जांच शिविर


• मरीजों की स्क्रीनिंग के बाद की गयी काउंसलिंग

• सदर अस्पताल के ओपीडी में लगा जांच शिविर

• 4 से 10 फरवरी तक चलेगा जांच शिविर

राजीव रंजन कुमार

सिवान,बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय 4 फरवरी,20 ) । विश्व कैंसर दिवस पर सिवान सदर अस्तपाल के ओपीडी में स्थित एनसीडी क्लिनिक समेत जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर नि:शुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें एनसीडी के डॉक्टर सुनिल कुमार के द्वारा कैंसर मरीजों का स्क्रिनिंग कर उनकी काउंसलिंग की गयी। यह जाँच शिविर 10 फरवरी तक सभी स्वास्थ्य संस्थानों में लगेगा।
इस अवसर पर गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉक्टर जयश्री प्रसाद ने कहा कहा कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है, परंतु यदि रोग का निदान व उपचार प्रारंभिक अवस्थाओं में किया जाए तो इस रोग का पूर्ण उपचार संभव है। कैंसर का सर्वोत्तम उपचार बचाव ही है। कैंसर शरीर के कई स्थानों पर हो सकता है, जैसे- त्वचा, जीभ, होंठ, गुर्दे, पित्ताशय, मूत्राशय, स्तन, बच्चेदानी। विटामिन युक्त और रेशे वाले हरी सब्जी, फल, अनाज का सेवन, नमक में संरक्षित भोजन खायें, तम्बाकू , शराब, पान, सुपारी, चूना, पान मसालों एवं गुटकों का सेवन न करें। 
किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर कैंसर की जांच कराएं महिलाएं।
वहीं डॉक्टर जयश्री प्रसाद ने बताया महिलाओं में सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर और बच्चेदानी के मुंह का कैंसर होता है। सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए एचपीवी वैक्सीन मौजूद है, जिसे 9 वर्ष से लेकर 35 वर्ष की आयु में लगाया जाता है। महिलाओं को किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर कैंसर की नियमित जांच करवानी चाहिए। अगर ब्रेस्ट में किसी भी तरह की गांठ दिखे तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
निःशुल्क जाँच एवं परामर्श की सुविधा:-
जिलों के सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल, रेफ़रल अस्पताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कैंसर जाँच एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान 10 फरवरी तक यहाँ आने वाले लोगों की कैंसर की जाँच की जाएगी। साथ ही कुछ सामन्य कैंसर जैसे ब्रैस्ट कैंसर एवं मुँह के कैंसर इत्यादि के संभावित कारणों, लक्षणों एवं उससे बचाव के लिए जरुरी परामर्श भी दिए गये।
मरीजों को बेहतर उपचार के लिए किया जाएगा रेफर:-
शिविर के दौरान चिकित्सकों द्वारा सामान्य कैंसर रोगियों की पहचान की जाएगी। संभावित कैंसर मरीज को बेहतर उपचार के लिए पटना स्थित महावरी कैंसर अस्पताल, इंदिरा गाँधी आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल एवं एम्स में रेफर किया जाएगा। राजीव रंजन कुमार की रिपोर्टिंग को समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live