अपराध के खबरें

कोरोना वायरस के चलते नवरात्र में बंद हुए देवी मंदिरों के कपाट कलश स्थापना का यह है शुभ मुहूर्त

संवाद

कोरोना वायरस के चलते और कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस जरूरी होने के कारण आज से शुरू हो रहे नवरात्र व्रत इस बार रौनक विहीन होंगे, क्योंकि इस बार कोरोना वायरस के चलते मन्दिरों के कपाट बंद रहेंगे। जिसके चलते देवी मंदिरों में नहीं नवरात्र पर्व एवं व्रत की रौनक नहीं दिखेगी।

आज से शुरू होने वाले नवरात्र व्रत एवं पर्व पर कोरोना वायरस का खौफ लोगों की श्रद्धा और आस्था पर भारी पड़ेगा। कारण साफ है कि कोरोना वायरस से बचने और सुरक्षित रखने के लिए जरूरी सोशल डिस्टेंस की वजह से सरकार के एडवाइजरी के कारण मन्दिरों को 31 मार्च तक बंद किया गया है। इससे श्रद्धालुओं, देवी भक्तों को देवी मां की पूजा अर्चना और आराधना अपने घर पर ही करनी होगी। आस्था और श्रद्धा का पर्व नवरात आज से जरूर शुरू हो रहा है लेकिन, इस बार मंदिरों में पर्व की रौनक नहीं दिखेगी। कोरोना वायरस की वजह से शहर भर के देवी मंदिर 14 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। मंदिरों में पूजा आरती तो की जाएगी लेकिन कपाट बंद रहेंगे।दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। भारत में भी इस वायरस के बढ़ते संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं। एक तरफ जहां लाकडाउन और कर्फ्यू की स्थिति है वहीं देशभर के शक्तिपीठों के कपाट भी बंद हैं। इसलिए इस बार घर में रह कर माता रानी की अराधना करें।

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से ही नव वर्ष की शुरुआत होती है। चैत्र मास हिन्दी कैलेंडर का पहला माह होता है। इस बार चैत्र नवरात्रि 25 मार्च 2020 से शुरू हो रहे हैं और 2 अप्रैल 2020 को समाप्त होंगे। इस बार नवरात्र में बेहद खास संयोग बन रहे हैं। मां इस बार नौका पर विराजमान होकर आएंगी और हाथी पर सवार होकर जाएंगी।माता का वाहन हाथी होने का मतलब है कि इस साल बारिश अच्छी होने वाली है। जो कृषि के लिहाज से बेहतर होगा। इस बार पूरे नवरात्रि हैं, किसी भी तिथि का क्षय नहीं है। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण इस नवरात्रि में खास सावधानी बरतनी होगी। 

नवरात्रि में इस बार घर में रहकर ही मां दुर्गा की पूजा करें। घर में किसी भी कीर्तन और सत्संग का आयोजन न करें। कोरोना जैसी महामारी से लड़ने के लिए इस मां दुर्गा की अराधना घर में रहकर ही एकांत में करनी होगी। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए इस नवरात्रि किसी भी कीर्तन न तो घर में आयोजन करें और न ही किसी और के घर में इसमें शामिल होने जााएं। नवरात्रि पर घर पर मां दुर्गा के सभी पाठों को पढ़ें। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live