अपराध के खबरें

Covid-19 एक ऐसा छुआ छूत बीमारी है जिसका आप अंदाजा नही लगा सकते: *डॉक्टर जे.आइ.वाजिदी

राजेश कुमार वर्मा
समस्तीपुर, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय 26 मार्च,20 ) । *#फाइट अगेंस्ट कोरोना, डॉक्टर जे.आइ.वाजिदी, वाजीदी हर्बल केअर काशीपुर, समस्तीपुर।* का कहना है कि ***Covid-19***    
एक ऐसा छुआ छूत बीमारी है जिसका आप अंदाजा नही लगा सकते यूँ तो बहुत सारी छूआ छूत बीमारियों को हम आप जानते हैं । मगर ये उस से अलग है। पैथोलॉजिकल सिस्टम के हिसाब से सारी बीमारियों का अलग अलग इन्क्यूबेशन पीरियड्स होता जिस से उस बीमारी का पता चल जाता मगर **Covid-19** अभी उन सब मे सब से अलग है और ये इस लिए भी खतरनाक है कि अभी इसकी कोई दवा या वैक्सीन नही बनी है। इस वायरस का इनक्यूबेशन पीरियड ज़ियादा से ज़्यादा 14 दिन का होता है यानी वायरस को बॉडी में अंदर जाने क बाद क्लीनिकल सिस्टम्स या अलामत आने तक का जो वक़्त है उसको इनक्यूबेशन पीरियड कहते हैं।
अब आप ही बताओ जब आप को खुद पता नही के अगला शख्स कोरोना अफ्फेक्टेड है क्योंकि उसको सिम्पटम आ ही नही रहा उसे आने में कम से कम 14 दिन लगेगा जब तक आप अपने आप को सेहत मंद समझ के न जाने कितने दोस्त यार के साथ मिलते जुलते हैं यहां तक के अपने घर वालों के साथ भी बेखौफ होकर अपने आप को सेफ समझ कर रहते है एक दूसरे की चीज़ों को शेयर करते हैं । इस तरह जाने अनजाने में न जाने कितने लोग कोरोना पॉजिटिव हो जाते है हम आप अंदाजा नहीं कर सकते इस लिए प्लीज *घर पे रहें सेफ रहे* *अपनी हिफाज़त आप करें* ।

*एहतियात के तौर पे*
1- गर्म पानी पूरे दिन में कम से कम 3 से 4 बार पीयें ।
2- नमक का गरारा करें या सिरका डाल कर गर्म पानी से गरारा करें।
3- नीबू के चाय का सेवन ज़ियादा से ज़ियादा करें इस से दो चीजें होंगी आप के गले की सफाई भी होगी और *vit.c* भी आप के शरीर मे जाएगा जिस से आप का इम्युनिटी मज़बूत होगया जो कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करेगा।
अभी तक जो कोरोना वायरस से रिलेटेड बातें आई हैं उसमें ये बोला जारहा के ये गले मे कम से कम 3 दिन रहता है और आप इस दौरान ज़्यादा से ज़्यादा गर्म पानी का सेवन करते तो ये गले से निकल कर पेट मे जाता और क़ुदरत का बनाया हुआ निज़ाम स्टमक का एसिडिक नेचर होने की वजह से वो मर जाता और हम और आप सेफ हो जाते है । इस लिए गर्म पानी का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें।
4 - अपने हांथों को कम से कम 20 सेकंड तक हर एक दो घंटे पर बार बार धोएं।
5 - मुँह, नाक, आँख और कान को छूने से पहले अपने हांथ को अच्छी तरह साफ कर के ही छूएँ।
6 - घर मे अगर बाहर से आयें तो अपना हांथ साफ करें और कपड़ा ज़रूर बदलें किसी से मिलने जुलने से पहले ।
7 - अगर आप को सर्दी खांसी हो रहा हो तो मास्क लगा कर रहें और फौरन डॉक्टर से कांटेक्ट करें।
8 - घर पर ही रहें बिना ज़रूरत घर से बाहर न निकलें, पब्लिक जगहों पे बिल्कुल ही न जाएं ( पार्क, मंदिर, मस्जिद ) किसी भी भीड़ भाड़ वाली जगहों से परहेज़ करें ।
9 - हुकूमत के गाइड लाइन को फॉलो करें, लॉक डाउन हमारे फायदे के लिए ही किया गया है अगर हम नही मानते तो हमारा ही नुकसान है ।
अगर इन बातों का खयाल करते तो हम खुद भी इस बीमारी से जो पूरे दुनिया को अपने चपेट में लिया हुआ है उस से बच सकते है और अपनी फैमिली अपने मोहल्ले अपने स्टेट और अपना प्यारा देश को बचा सकते इस लिए *खुद को अपने घरों में सेव कीजिये और खुश रहिये* । समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा सम्प्रेषित ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live