अपराध के खबरें

मिथिला हिन्दी न्यूज बिहार टीम की आम जनता से अपील आज के विषम परिस्थिति में आप सभी के लिए कुछ आवश्यक तथ्य कृप्या ध्यान दें ...??



मिथिला हिन्दी न्यूज टीम 

पटना, बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज कार्यालय 03 मार्च,2020 ) । आज लगभग अधिकांश देशों में यह बीमारी फैल चुकी है अतः सब लोग घर में ही रहे हैं और सुरक्षित रहें क्योंकि यह बीमारी में बहुत तेजी से फैल रहा है अभी तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और जाने कितने लोग अभी भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं ।
Covid-19 बहुत तेजी से फैलने वाला संक्रमण है।।

यह वायरल सबसे पहले दिसंबर में चीन के वुहान में सामने आया था।
यह बीमारी चीन के वुहान से शुरू हुआ था।
 अभी तक यह ज्यादातर देशों में फैल चुका है कोविड-19 से मरने वालों की संख्या ग्राफ के अनुसार दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन अर्थात w.h.o. ने इसे महामारी घोषित कर दिया है हमारे देश (भारत) सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर जागरूक एवं सुरक्षित रहने का पहल कर रही है।
विषाणु वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके संक्रमण को फैलने से रोक कर नियंत्रित किया जा सकता है अन्यथा व्यथा बेकाबू होना सम्भवतः है।  
वायरस को रोकथाम और सुरक्षा से ही काबू पाया जा सकता है।
कोविड-19 वायरस का सामान्य लक्षण सर्दी, जुखाम, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याओं से संबंधित दिक्कत होती है। 
 लक्षण- फ्लू से मिलते जुलते इसके लक्षण हैं बुखार,जुखाम, सांस लेने में दिक्कत, नाक बहना और गले में खराश जैसी परेशानी से उत्पन्न होता है यह वायरस तेजी से एक से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसलिए सावधानी बरतनी बेहद आवश्यक है।। उम्र दराज लोग जिससे पहले से अस्थमा डायबिटीज की बीमारी हो उनके लिए यह घातक साबित हो सकता है।
बचाव- स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 से बचाव के लिए निर्देश जारी किए हैं हाथ को साबुन, सैनिटाइज या हैंड रब से धोना चाहिए। 
खांसते छींकते समय नाक और मुंह टिशू पेपर से ढक कर एवं इस्तेमाल कर उसे बंद कूड़ेदान में डालें।।
 जिससे फ्लू या जुखाम सर्दी के लक्षण हो उनसे दूरी बना कर रखें बल्कि आपके घर किसी सदस्य को हो तो उन्हें अलग कमरे में रखें।।
अंडे व मांस के सेवन से बचें और जंगली जानवरों से दूरी बनाए रखें।।
खतरा- कोविड-19 गंभीर मामलों में निमोनिया सांस लेने में ज्यादा दिक्कत किडनी फेल होना अर्थात मौत भी हो सकती है उम्र दराज लोग जिसे अस्थमा, मधुमेह या दिल की बीमारी है उन्हें ज्यादा बचाव करना चाहिए, वरना घातक हो सकता है।। अन्य वायरस में भी कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाए जाते हैं।
 संक्रमण रोकथाम- अगर आप संक्रमित जगह से आ रहे हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति से मिलकर आ रहे हैं तो आपको अकेले में रहने की सलाह दी जा सकती है। 
ऑफिस, स्कूल या सार्वजनिक जगह पर ना जाएं,घर में किसी अन्य बाहरी लोगों को या मेहमान ना बुलाए अतः आप अपने घर में ही समय व्यतीत करें सतर्क रहने की आवश्यकता है। रसोई, बाथरूम हमेशा साफ सुथरा रखें।।
मास्क पहनने में सावधानी बरतें-
मास्क को सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए अगर हाथ लग जाए तो तुरंत हाथ धोएं। मास्क ऐसे पहने की आपके मुंह का आधा हिस्सा नाक, मुँह, दाढ़ी पूरा ढक जाए। मास्क निकालते समय लास्टिक या फीता पकड़ के ही निकालें। मास्क छूना नही चाहिए, कोशिश यही करनी चाहिए कि प्रतिदिन मास्क बदलें। हाथ साफ नहीं है तो छींकते या खासते वक्त नाक,आंख मुँह को छूने से बचें।
 कोविड-19 में पहले बुखार होता है फिर सूखी खांसी एक सप्ताह बाद सांस लेने में परेशानी शुरू हो जाती है। हमें जितना हो सके इस वायरस से बचना चाहिए क्योंकि कोरोना वायरस अर्थात कोविड-19 वायरस का कोई भी इलाज नहीं है इसलिए आप सभी घर में रहें स्वयं को जितना हो सके सुरक्षित रखें।। बिना वजह बाहर नहीं निकलें। सरकार ने देश के लोगों की रक्षा के लिए ये कदम उठाया हम सभी को आगे बढ़ कर समर्थन करना चाहिए।।
दुनिया भर में ये संक्रमण फैलता जा रहा है इससे हम सभी को बचने की आवश्यकता है। मिथिला हिन्दी न्यूज बिहार टीम आप सभी देश वासियों को घर में रहें, सुरक्षित रहें की सलाह के साथ उज्जवल भविष्य की कामना करती है । समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा जग्रनाथ दास की रिपोर्ट सम्प्रेषित । Published by Rajesh kumar verma

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live