अपराध के खबरें

सड़क विवाद को लेकर बिहार -झारखंड के दो गांवों के बीच हिसंक झड़प ,दोनों तरफ से दर्जनों लोग घायल


घटना स्थल पर दल- बल के साथ पहुंचे बिहार- झारखंड के पुलिस

आलोक वर्मा नवादा 

नवादा : बिहार के नवादा जिले के गोविंदपुर थाना क्षेत्र के बाराटाड़ गांव तथा झारखंड के सतगांवा थाना के कटैया के लोगों के बीच सड़क व पाइन विवाद को लेकर दोनों गांवों के लोग रविवार की सुबह उलझ गया । मामला इतना बढ गया कि दोनों गांव के बीच रोड़ेबाजी होने लगा। घंटों दोनों गांव के बीच रोड़ेबाजी होते रहा, जिसमें दोनों पक्ष से कई लोग घायल हो गए। बाराटांड़ गांव के घायलों को गोविंदपुर सीएससी में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। वहीं कटैया गांव के घायलों को झारखंड के सतगावां अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया।  
बाराटाड़ गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि झारखंड के कटैया गांव के लोगों ने रात्रि में हमारे गांव का पाइन को भरकर सड़क निर्माण कर रहा था। जब हमलोगों ने मना करने गया तो कटैया के लोग लाठी डंडा लेकर मारपीट करने लगा और रोड़ा पत्थर चलाने लगा । बताया जाता है कि दोनो गांवों के बीच घंटों ईंट-पत्थर चलता रहा। जिसकी सूचना स्थानीय थाना को दिया गया। सूचना मिलते ही गोविंदपुर थाना प्रभारी तथा बीडीओ कुंज बिहारी सिंह दल-बल के साथ और सतगावां थाना प्रभारी व बीडीओ दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। दोनों तरफ से हो रहे रोड़ेबाजी को प्रशासन द्वारा रोकने का प्रयास किया गया बावजूद लोग पुलिस के सामने भी रोड़ा चलाते रहा । मामला को बढ़ते देख गोविंदपुर थाना प्रभारी डॉ. नरेन्द्र प्रसाद के द्वारा उच्च अधिकारी को फोन कर सूचना दिया और अतिरिक्त बल को मंगवाया तब जाकर दोनों पक्षों से हो रही रोड़ेबाजी को रोका गया।बताया जाता है कि कटैया गाँव के ग्रामीण ने श्रमदान से अपने गाँव से एक सड़क बना रहा था जो बाराताड़ गाँव बिहार में पड़ता था । वे लोग उस सड़क मार्ग में जोड़ रहा था। ग्रामीणों ने बाराताड़ ग्रामीणों ने पैन की हवाला देकर उस सड़क मार्ग बनने से रोक दिया।इसी में मामला इतना बढ़ा और दोनो गाँव के ग्रामीणों में तनाव हो गया तथा रोड़ेबाज़ी शुरू हो गया।
घटना की सूचना मिलते हीं नवादा एएसपी अभियान कुमार आलोक, रजौली एसडीओ चंद्रेशेखर आजाद, ने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर जायजा लिया। दोनों पक्षों को समझा बुझाकर मामला को शांत कराया गया। इस मामले में कुछ जानकार लोगों को गोविंदपुर थाना में बुलाकर दोनों थाना व दोनों प्रखंड के पदाधिकारी व ग्रामीणों के साथ बैठक कर मामले को सुलझाने का प्रयास किया गया निर्णय आया कि दोनों गाँव के एक -एक व्यक्ति को जो बाराताड़ गाँव के तरफ से गोबिंदपुर मुखिया अफ़रोज़ा खातून और कटैया गाँव के तरफ से सुरेश सिंह को प्रतिनियुक्त कर मामला को सुलझाने की जिम्मेदारी दी गई। एसडीओ चंद्रेशेखर आजाद और एएसपी अभियान कुमार आलोक ने कहा जबतक मामला को सुलझा नही देते तब तक उक्त स्थल पर किसी तरह का निर्माण नही होना है। इधर दोनो गाँव मे तनाव व्याप्त है ,क्योंकि कटैया को सड़क चाहिये और बाराताड़ को सिंचाई के लिये पाइन । वाराटांड़ के लोगों का कहना है कि कटैया के लोग हमलोग का खेत पटवन के लिए पाइन को भरकर रात्रि में चोरी छिपे सड़क बना रहा है। अगर पाइन भरकर सड़क बन जाता है तो हमलोग का सैकड़ों एकड़ खेत प्रति रह जायेगा। क्योंकि खेत पटवन का हम लोग का एक मात्र साधन है पाइन।जिसे भराई कर कटैया गांव के लोग सड़क बना रहे है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live