अपराध के खबरें

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर जिले में हुई स्वास्थ्य जाँच

- बच्चों को चमकी से बचाव को दी जा रही है ओ आर एस की पॉकेट
- जगह जगह लग रहे हैं चौपाल
-एनसीडी सेल में बीपी शुगर की हो रही है जाँच


प्रिंस कुमार 
मोतिहारी, 07 अप्रैल। विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रति वर्ष 07 अप्रैल को मनाया जाता है। पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का मकसद लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसके अलावा विश्व में फैल रही स्वास्थ्य समस्याओं पर विचार विमर्श करना भी है। उन्होंने बताया डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व में हर साल स्वास्थ्य से संबंधित कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, प्रदूषण के कारण महामारी, कैंसर, अस्थमा और दिल की बीमारी जैसी गंभीर बीमारियों को लेकर समाज का ध्यान स्वास्थ्य जैसे विषयों पर मोड़ने के लिए वर्ल्ड हेल्थ डे का आयोजन किया जाता है। जिसमें लोगों को मुख्य रूप से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए उनकी स्वास्थ्य जाँच व दवाए वितरित की जाती हैं।

वर्ल्ड हेल्थ डे का उद्देश्य-
डीआईओ डॉ शरत चन्द्र शर्मा ने बताया कि इस साल हमलोग 72वां विश्व स्वास्थ्य दिवस मना रहे हैं। लोग जाने अनजाने में गलत खानपान व रहन सहन के कारण- कोरोना, कैंसर, पोलियो एड्स आदि बीमारियों से जूझ रहे हैं। ऐसे में लोगों को जागरूक करना इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है। ताकि लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो सकें।

बच्चों को चमकी से बचाव को दी जा रही है ओ आर एस की पॉकेट-
मोतिहारी सदर स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रवण कुमार पासवान ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र में लोगों को चमकी से बचाव की जानकारी दी जा रही है। माता पिता को बच्चों को धूप में न निकलने की सलाह दी जा रही है। चमकी बुखार से बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं। वहीं बच्चों की स्वास्थ्य जाँच की जा रही है। चमकी से बचाव हेतु ओआरएस की पॉकेट वितरित की जा रही है। मोतिहारी सदर अस्पताल के एनसीडी सेल में आए लोगों के मधुमेह व बीपी की जाँच की जा रही है। साथ ही सुंदर स्वस्थ जीवन के बारे जागरूक किया जा रहा है।

गर्मी के प्रभाव से बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं-
शरीर स्वस्थ रहने के लिए  मौसम के अनुकूल रहना चाहिए। अभी के मौसम में घर से निकलते वक्त अपने साथ छाता रखना चाहिए। चिलचिलाती धूप में नहीं निकलना चाहिए। सुबह और शाम के वक्त टहलना चाहिए। ओआरएस का घोल व मौसमी फल का प्रयोग करना चाहिए। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। आप बीमारियों से बचे रहते हैं। अभी के मौसम में डायरिया की शिकायत ज्यादा आती है, लेकिन जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती, वह उससे बचे रहते हैं। किसी प्रकार की समस्या होने पर अस्पताल जाकर चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live