अपराध के खबरें

जानिए, बिहार के इन इन शहरों के एटीएम का हाल

संवाद

मिथिला हिन्दी न्यूज टीम :- देशभर के कई इलाकों में लोगों को कैश की किल्लत से जुझना पड़ रहा हैं. बिहार की राजधानी पटना स्थिति बैंकों में धीरे धीरे सुधार हो रहा है.  पटना के किदवईपुरी, जक्कनपुर, गांधी मैदान, पटना रेलवे स्टेशन, मीठापुर जैसे इलाकों में स्थित एटीएम में कैश उपलब्ध थे हालांकि पटना से सटे इलाकों के एटीएम में कैश की अभी किल्लत है. बिहार के दूसरे जिलों में अभी भी स्थिति में सुधार नहीं हुआ है. खासतौर से ग्रामीण इलाकों में लोगों को कैश की किल्लत से जुझना पड़ता रहा है।

सीतामढ़ी  :- सिनेमा रोड स्थित लगे तीन एटीएम में से एक में भी कैश था लेकिन लोगों का कहना था यंहा कैश का किल्लत रहता है । महंत साह चौक के पास लगे दो एटीएम में एक में कैश था और एक का शटर बंद था यहां भी हमने पड़ताल किया तो पहले से सुधार हुआ है । मेन रोड में प्रेस क्लब के पास लगा एटीएम का शटर कैश नहीं होने के कारण बंद था। अस्पताल रोड स्थित लगे चार एटीएम में से सिर्फ एक में कैश था बाकी एक का शटर बंद और दो एटीएम का मशीन खराब था। अंबेदकर चौक के पास लगे कैस था । शहर के थाना रोड में लगा एटीएम खुली हुई थी लेकिन उसके आगे कैश नहीं है, का बोर्ड लगा पाया गया। मेन रोड में विजय शंकर चौक के पास लगे एक प्राइवेट बैंक के एटीएम में कैश था। जानकी स्थान रतन चौक के पास लगे एटीएम का सुचारू रूप से चालू । बाइपास मोड़ अंबेदकर चौक पर लगे एटीएम में था यहां भी हमने पड़ताल किया तो पहले से सुधार हुआ है ।, जबकि गोशाला चौक पर लगे एटीएम में शटर खुला था।
गया 
गया में लगभग 50 फीसदी एटीएम में कैश उपलब्ध हैं. मंगलवार शाम में कई एटीएम बैंक में रुपये डाल दिए गए हैं. जीबी रोज स्थित एटीएम, राजेंद्र आश्रम यूनियन और एक्सिस बैंक में पैसे मंगलवार को उपलब्ध नहीं थे लेकिन शहर के कई जगहों पर एटीएम में कैश उपलब्ध नहीं है. एसबीआई (बाजार बैंक) के सहायक प्रबंधक जयंत कुमार ने कहा कि लोगों को परेशानी हो रही हैं लेकिन एक-दो दिनों में कैश की दिक्कत को खत्म हो जाएगी.यहां भी हमने पड़ताल किया तो पहले से सुधार हुआ है ।
आरा
आरा शहर में 90 फीसदी एटीएम कैशलेस हैं. शहर में लगभग 60 के करीब एटीएम हैं. 55 से ज्यादा एटीएम खाली है. शहर के शिवंगज इलाके के देना बैंक के एटीएम, राजेंद्र नगर के पीएनबी ब्रांच में उपलब्ध हैं जबकि ज्यादातर एटीएम खाली हैं.
पूर्णिया
पूर्णिया शहर में अलग अलग बैंकोें से 100 से ज्यादा एटीएम हैं. लेकिन लगभग 10 एटीएम से ही कैश निकल रहे हैं. शहर के एसबीआई मुख्य ब्रांच के 2 एटीएम में कैश उपलब्ध हैं. पूर्णिया कॉलेज के पास सेंट्रल बैंक के एटीएम में कैश उपलब्ध हैं. भट्टा बाजार के दो एटीएम में कैश उपलब्ध हैं. जबकि थाना चौक, राजेंद्र बाल उद्यान, भट्टा बाजार के कुछ एटीएम बंद पड़े हुए हैं.  
मधुबनी मार्केट के एटीएम में कैश नहीं है. 
गोपालगंज 
गोपालगंज के पोस्ट ऑफिस चौक, मौइना चौक, अबंडेकर चौक, जंगलिया चौक, यादवपुर चौक और बंजारी रोड स्थित एटीएम खाली हैं. गोपालगंज शहर में अलग अलग बैंकों के कुल 77 एटीएम हैं, जिनमें से 90 फीसदी बंद पड़े हुए हैं. बुधवार सुबह शहर में मौइना चौक पर एसबीआई का एटीएम कुछ देर लिए खुला तो लोगों की भीड़ लग गई है और कुछ देर बाद ही एटीएम खाली हो गया.
जमुई 
जमुई जिले में लगभग यही हाल है. शहर में लगभग 16 के करीब एटीएम हैं जिनमें तीन-चार एटीएम में ही कैश उपलब्ध है. शहर के कचहरी चौक, बुधवन तालाब एटीएम में कैश उपलब्ध हैं लेकिन महाराजगंज और जिले के ग्रामीण इलाकों के बजारों में लगे एटीएम बंद पड़े हुए हैं. जमुई के एसबीआई मुख्य ब्रांच के शाखा प्रबंधक विजय कुमार सिंह ने कहा कि 300 करोड़ रुपये के बदले जिले में 30 करोड़ ही कैश उपलब्ध कराये गये हैं लिहाजा कैश की किल्लत हो रही है.
मधुबनी 
मधुबनी में कई लोगों ने बताया कि वे लोग पैसे के लिए एक दर्जन एटीएम का चक्कर लगा चुके हैं। लेकिन किसी मे कैश नहीं है।कुछ एटीएम बैंक के अंदर है जो बैंक खुलने के बाद ही चालू होगा। खासकर रविवार को जब बैंक बंद रहता है तो दूसरे दिन बैंक खुलने से पहले किसी एटीएम में कैश नहीं रहता है। कुछ बैंक के एटीएम खराब है। जिसे दुरुस्त नहीं कराया जा रहा है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है।
समस्तीपुर
बिहार ग्रामीण बैंक, सेंट्रल बैंक, ओबीसी, पीएनबी, आइसीआइसीआई, एक्सिस, आइडीबीआई, केनरा बैंक आदि का रहा। हर जगह कैश की किल्लत ऊपर से ग्राहकों की भीड़। यहां भी हमने पड़ताल किया तो पहले से सुधार हुआ है ।

मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर शहर में सबसे अधिक एटीएम की समस्या पुरानी मोतिहारी रोड, सरैयागंज, अखाड़ाघाट, जीरोमाइल, सिकंदरपुर, छाता चौक, रामदयालु, ब्रह्मपुरा, भगवानपुर रेवा रोड, चक्कर मैदान, लेनिन चौक के इलाके में है। इन जगहों पर 60 से अधिक एटीएम हैं। लेकिन मुश्किल से 20 से 25  एटीएम ही चल रहे हैं। इसमें माड़ीपुर में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, जवाहरलाल रोड में डीसीबी बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई, एसबीआई रेडक्रॉस के एटीएम से  कैश निकला। लोगों ने बताया कि दस से 15 एटीएम किसी तरह चल रहे हैं। यहां भी हमने पड़ताल किया तो पहले से सुधार हुआ है ।

भागलपुर

शहर के 80 प्रतिशत एटीएम मशीनों की कुछ यही स्थिति है। इससे बड़ी संख्या में लोगों को प्रतिदिन मुश्किलें पेश आ रही हैं। आलम यह है कि अहले सुबह से ही लोग अपना कामकाज छोड़कर एटीएम के सामने इस उम्मीद में दिन भर बिताने को मजबूर हैं कि एटीएम में पैसे नहीं हैं तो क्या हुआ कभी न कभी तो पैसे डाले जाएंगे। खासकर स्टेट बैंक के एटीएम के सामने लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं।यहां भी हमने पड़ताल किया तो पहले से सुधार हुआ है ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live