अपराध के खबरें

कंझावला कांड : लापरवाही के आरोप में 11पुलिसवाले सस्पेंड, स्पेशल पुलिस कमिश्नर की रिपोर्ट के बाद कार्यवाही

संवाद 

दिल्ली के कंझावला में लापरवाही बरतने के आरोप में 11 पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया गया है। राजधानी में कार से 12 किलोमीटर तक घसीटकर 20 साल की महिला की हत्या के मामले में यह कार्रवाई की गई है।

नए साल के जश्न वाली रात की इस घटना में यह कार्रवाई गृह मंत्रालय के आदेश पर हुई है। निलंबित पुलिसवाले रोहिणी जिला में तैनात थे।

कंझावला केस में दिल्ली पुलिस आयुक्त ने दी जानकारी

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को एक दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी आरोपी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया था। शुक्रवार को आनन फानन में दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय के आदेश का पालन किया। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस चीफ को तीन पीसीआर वैन में तैनात सभी कर्मियों को निलंबित करने और नए साल के शुरुआती घंटों में 20 वर्षीय अंजलि सिंह को घसीट कर मार डालने के मार्ग पर दो पिकेटों पर तैनात सभी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई को कहा था। सस्पेंड होने वालों में दो सब इंस्पेक्टर, चार एएसआई, चार हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल शामिल है। इनमें छह पीसीआर ड्यूटी पर थे तो पांच पिकेट संभाल रहे थे।

युवती को कार में घसीटने के केस में स्पेशल कमिश्नर शालिनी सिंह कर रहीं थीं जांच

दिल्ली पुलिस की स्पेशल कमिश्नर शालिनी सिंह को गृह मंत्रालय के आदेश पर जांच (Kanjhawala accident case) सौंपी गई थी। स्पेशल कमिश्नर की जांच में पुलिसकर्मियों की लापरवाही सामने आई है। शालिनी सिंह की रिपोर्ट पर गृह मंत्रालय ने पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई का आदेश दिया था। साथ ही पुलिस कमिश्नर को इस केस में हत्या की धारा को बढ़ाने का भी आदेश दिया गया है। गुजरात के फोरेंसिक विशेषज्ञों को मौके से सबूत और नमूने एकत्र करने के लिए बुलाया गया है।

कंझावला केस में सात की हो चुकी है गिरफ्तारी

पुलिस ने इस केस में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। पांच आरोपियों को इस घटना के बाद अगले दिन ही अरेस्ट कर लिया गया था जबकि दो अन्य को मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। दीपक खन्ना 26, अमित खन्ना 25, कृष्ण 27, मिथुन 26, और मनोज मित्तल को पुलिस ने पहली जनवरी को अरेस्ट किया था जबकि आशुतोष और अंकुश खन्ना को बाद में अरेस्ट किया गया था।

कंझावला केस की डिटेल

20 वर्षीय अंजलि सिंह अपने एक दोस्त के साथ अपने स्कूटर पर घर लौट रही थी। बताया जा रहा है कि वह नए साल की पार्टी के बाद रात के करीब 2 बजे लौट रही थी कि एक कार ने उसे टक्कर मार दी। उसका पैर कार के अगले पहिए में फंस गया था। इसके बाद उसे नार्थ दिल्ली के सुल्तानपुरी से कंझावला तक लगभग 13 किमी तक घसीटा गया। उसकी सहेली दूसरी तरफ गिर गई और उसे मामूली चोटें आईं। 

इस मामले में पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज कर मामले को रफा दफा करना चाहा लेकिन बढ़े जनाक्रोश के चलते अब कार्रवाई होनी शुरू हुई है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live