अपराध के खबरें

पटना का लाल केन्या में मचाएगा धमाल, दुनिया के 150 लोगों में बिहटा के रोहित का चयन

संवाद 
पटना: राजधानी पटना के बिहटा थाना क्षेत्र के नगर बिहटा गांव के रहने वाले रोहित कुमार का चयन केन्या में आयोजित ‘वैश्विक शांति सम्मलेन में प्रतिनिधि के तौर पर भाग लेने के लिए हुआ है. इस सम्मलेन में भाग लेने के लिए पूरी दुनिया से मात्र एक सौ पचास (150) लोगों का चयन किया गया है, जिसमें रोहित का नाम भी शामिल है. यह सम्मलेन पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या की राजधानी नैरोबी में अगले महीने 9 फ़रवरी से 12 फ़रवरी तक आयोजित किया जाएगा.

इस ‘वैश्विक शांति सम्मलेन में भाग लेने के लिए इन चयनित 150 प्रतिनिधियों के अलावे संयुक्त राष्ट्र संघ के कुछ उच्चाधिकारिगण, कई अन्तराष्ट्रीय राजनायिक एवं कुछ देशों के राजदूत भी केन्या पहुंचेंगे. मूलतः यह सम्मलेन वैश्विक शान्ति के मुद्दे पर केन्द्रित होगा, परन्तु साथ ही साथ संयुक्त राष्ट्र संघ के सतत विकास लक्ष्य के मुद्दे पर भी चर्चाएं होंगी.
 
यह सम्मलेन ‘ग्लोबल पीस चेन नामक संस्था के द्वारा करवाया जा रहा है, जिसका मुख्यालय अमेरिका के डेलावेयर राज्य में स्थित है. अभी तक इस संस्था के द्वारा विश्व के अलग-अलग देशों की राजधानियों में अनेक ऐसे सम्मलेन करवाए जा चुके हैं. संस्था का उद्देश्य अन्तराष्ट्रीय स्तर पर शान्ति एवं समरसता के प्रयासों को बढ़ावा देना तथा समाज में प्रेम एवं सौहार्द स्थापित करना है.

रोहित के चयन से उनके परिवारवाले बहुत खुश हैं, विशेषकर उनके 96 वर्षीय बाबा श्री देवजनम सिंह जो कि एक स्वतंत्रता सेनानी भी रह चुके हैं. रोहित वर्तमान में विख्यात राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर की कंपनी ‘आइपैक में एक ‘एनालिस्ट के रूप में काम कर रहे हैं. इससे पहले वह सुप्रीम कोर्ट के चर्चित वकील प्रशांत भूषण एवं मशहूर सामजिक कार्यकर्ता अरुणा राय के साथ भी काफी समय तक काम कर चुके हैं.

वर्ष 2017 में रोहित का चयन स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा चलाये जाने वाले प्रतिष्ठित ‘एसबीआई यूथ फॉर इंडिया फ़ेलोशिप के लिए भी हुआ था. बतातें चलें कि रोहित सीनियर आईपीएस अधिकारी विकास वैभव के द्वारा चलाये जा रहे चर्चित अभियान ‘लेट्स इंस्पायर बिहार टीम के भी एक अहम् सदस्य के रूप में जाने जाते हैं.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live