अपराध के खबरें

राजौरी में 6 हिंदुओं की हत्या पर ऐक्शन में अमित शाह, NIA करेगी आतंकी हमले की जांच

संवाद 

नए साल के मौके पर जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में हुए दो आतंकवादी हमलों की जांच अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी। जम्मू में हाई लेवल मीटिंग के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसकी घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने दो दिनों के दौरान हुई दोनों घटनाओं की जांच NIA को सौंपी है। NIA और जम्मू पुलिस मिलकर इसकी जांच करेगी। इससे पहले जहां घटना हुई उस गांव के सरपंच धीरज शर्मा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने मामले की जांच एनआईए को सौंपने की मांग की थी।

आतंकियों ने हिंदुओं को बनाया था निशाना

बता दें कि एक जनवरी को हुए आतंकवादी हमले में 6 लोगों की मौत हो गई थी और 14 अन्य घायल हो गए थे। हमले में घायल हुए एक अन्य शख्स की मौत बाद में अस्पताल में हुई। एक ही जगह पर दो अलग-अलग घटनाओं में आतंकियों ने हिंदुओं को निशाना बनाया था। 

एक जनवरी को राजौरी के धांगरी गांव में आतंकवादियों के हमले में छह लोग मारे गए थे और कई घायल हो गए थे। आतंकवादियों ने हिंदू समुदाय के सदस्यों के घरों पर गोलीबारी की थी, जिसमें चार लोग मारे गए थे। अगले दिन उसी गांव में एक आईईडी विस्फोट में दो चचेरी बहनों की जान चली गई थी। 

मृतकों में से एक के घर पर आतंकवादियों ने आईईडी बम लगाया था। घायलों में से एक व्यक्ति ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया जिससे इस आतंकी हमले में मरने वालों की संख्या 7 हो गई है।

12 दिन बाद कश्मीर पहुंचे शाह

हमले के 12 दिन बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जम्मू क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को यहां पहुंचे और उन्होंने जम्मू कश्मीर की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। 

शाह का यह दौरा धांगरी गांव में दो आतंकवादी हमलों में अल्पसंख्यक समुदाय के सात लोगों के मारे जाने तथा 14 अन्य लोगों के घायल होने के बाद हो रहा है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और प्रशासन तथा सुरक्षाबलों के शीर्ष अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर शाह की अगवानी की। अधिकारियों ने बताया कि शाह का राजौरी जिले में आतंकवादी हमलों के पीड़ित परिवारों से मिलने का कार्यक्रम है।

धांगरी आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर सात हुई

जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर के धंगरी गांव में हुए आतंकवादी हमले में घायल एक और व्यक्ति की रविवार को यहां एक अस्पताल में मौत हो गई। इससे इस हमले में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रिंस शर्मा आंतकवादियों द्वारा एक जनवरी को धंगरी गांव में की गई गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल हो गया था। उसे बेहतर इलाज के लिए अन्य घायलों के साथ जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) में स्थानांतरित किया गया था, जहां रविवार तड़के उसकी मौत हो गई।

धंगरी में हुए आतंकवादी हमले में छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जिनमें प्रिंस शर्मा का बड़ा भाई दीपक कुमार भी शामिल था। आतंकवादियों की ओर से एक जनवरी को की गई गोलीबारी में चार लोग मारे गए थे और छह अन्य घायल हुए थे। वहीं, अगली सुबह गांव में हुए एक शक्तिशाली आईईडी विस्फोट में दो लोगों की जान चली गई थी, जबकि नौ अन्य घायल हुए थे। आतंकवादियों ने गोलीबारी के बाद धांगरी से भागने से पहले वहां आईईडी लगाई थी। हमले में शामिल आतंकवादियों की गिरफ्तारी के लिए बड़े पैमाने पर तलाश अभियान चलाया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live