अपराध के खबरें

कानपुर में मिला दुर्लभ लुप्तप्राय हिमालयन गिद्ध, देखकर हैरान रह गए लोग

संवाद 

 गिद्ध लगभग विलुप्त हो चुके हैं. एक समय पर ढेर सारे गिद्ध आकाश में उड़ते दिखाई देते थे लेकिन अब ये लगभग खत्म हो चुके हैं. ऐसे में जब शनिवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हिमालयन गिद्ध दिखा तो लोग हैरान रह गए. 

पांच-पांच फीट लंबे पंखों वाले इस विशालकाय पक्षी को देखने के लिए भीड़ जमा हो गई. पुलिस और वन विभाग को इसकी सूचना दी गई. अब इस गिद्ध को कानपुर के चिड़ियाघर में क्वारंटीन किया गया है. साथ ही, यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि इतनी दुर्लभ प्रजाति का यह गिद्ध आखिर आया कहां से था.

कानपुर के बेनाझावर ईदगाह कब्रिस्तान के पास मिला यह गिद्ध दुर्लभ हिमालयन प्रजाति का है. मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि एक और गिद्ध इसके साथ था लेकिन वह उड़ गया. सूचना पर पहुंची व विभाग की टीम ने सुरक्षित तरीके से उसे पकड़ा और कानपुर के चिड़ियाघर प्रशासन के हवाले कर दिया. पक्षी विशेषज्ञों की निगरानी में इसे चिड़ियाघर में ही रखा गया है.

क्वारंटीन किया गया है गिद्ध

कानपुर की डीएफओ श्रद्धा यादव ने जानकारी दी है कि इस गिद्ध को चिड़ियाघर के अस्पताल में 15 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है. जैसा कि लोगों ने एक और गिद्ध देखने की बात कही है तो उसकी भी तलाश की जा रही है. इस गिद्ध का वजन लगभग 8 किलो बताया गया है. आपको बता दें कि कानपुर के चिड़ियाघर में पहले से ही चार हिमालयन गिद्ध मौजूद हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है कि गिद्धों के इस जोड़े ने ईदगाह के आसपास कई दिनों से डेरा डाल रखा था. वहीं के लोगों ने बड़ी सी चादर तानकर एक गिद्ध को तो पकड़ लिया लेकिन दूसरा उड़ गया. गिद्ध पकड़े जाने की खबर सुनते ही वहां सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई थी. आखिर में पुलिस और वन विभाग की टीम पहुंची तो वह गिद्ध को सुरक्षित ले गई.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live