अपराध के खबरें

इस तारीख को आने वाला है श्याम बाबा का संदेशा, इस दिन खुल जाएंगे मंदिर के पट

संवाद 
राजस्थान के सीकर शहर से देशभर के भक्तों के लिए खुशखबरी सामने आई है। दरअसल यहां स्थित भगवान खाटूश्याम का पट वहां हुई भगदड़ के बाद बंद कर दिया गया था, वह अब जल्दी ही एक बार फिर भक्तों के लिए खुलने वाला है।

13 नवम्बर से खाटू के भक्त उनकी एक झलक पाने को बेताब हैं, लेकिन श्याम बाबा है कि भक्तों से मिलने को तैयार नहीं हैं। अब जल्द ही भक्तों की अपने श्याम बाबा से मुलाकात होगी। सीकर जिला प्रशासन के द्वारा इसकी तैयारी शुरु कर दी है गई है। 

बताया जा रहा है कि मकर सक्रांति पर मंदिर खोला जा सकता है। इसके लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हांलाकि अभी तक ऑफिशियल तारीख प्रशासन की ओर से जारी नहीं की गई है। वैसे इससे पहले सीकर जिले के कलेक्टर अमित यादव ने कहा था कि खाटू श्याम जी के मंदिर को 31 दिसम्बर 2022 यानि नए साल में खोल दिया जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

इसलिए बंद कर दिया गया था मंदिर

सीकर के खाटू श्याम मंदिर में साल भर में दस करोड़ से भी ज्यादा भक्त आते हैं। त्योंहार पर करीब दस से पंद्रह लाख भक्त दर्शन करते हैं और अन्य दिनों में करीब सत्तर हजार से एक लाख तक भक्त आते हैं। 

दुनिया भर में श्याम बाबा के भक्त हैं। मंदिर को बंद पिछले दिनों इसलिए कर दिया गया था क्योंकि इस साल की शुरुआत में दर्शन करने की होड के चलते मंदिर में भगदड़ मच गई थी और तीन लोगों की मौत हो गई थी औ दर्जनों लोग घायल हो गए थे। मंदिर के बाहर पतले और संकरे रास्ते में अचानक भीड़ बढने के कारण ऐसा हुआ था।

अब खुलेगा तो ये सब कुछ बदला दिखेगा आपको
अब मंदिर में बाहर से सारे अतिक्रमण हटाकर रास्ते को चार गुना से ज्यादा चौड़ा कर दिया गया है। जिकजैक रेलिंग हटा दी गई है। साथ ही स्थायी निर्माण भी तोड़ दिए गए हैं जो बीच में आ रहे हैं। इनके अलावा किसी भी गुप्त रास्ते से मंदिर में पहुंचकर द र्शन करने का बंदोबस्त भी खत्म कर दिया गया है। 

इन सभी कामों के लिए 13 नवम्बर को मंदिर बंद कर दिया गया था और करीब दो महीने के बाद अब मंदिर खोलने की तैयारी की जा रही है। अब एक साथ हजारों भक्तों के लाइन मे लगकर दर्शन करने के बंदोबस्त किए गए हैं । हर भक्त दो मिनट से ज्यादा दर्शन कर सके ऐसा प्रयास किया गया है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live