अपराध के खबरें

तुर्किये में तबाही के बीच चमत्कार, भूकंप के 128 घंटे के बाद मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला गया 2 महीने का बच्चा

संवाद 

तुर्किये और सीरिया सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद से जूझ रहा है. 28,000 लोग जान गंवा चुके हैं, 6,000 इमारतें ढह चुकी हैं और सैकड़ों आफ्टरशॉक्स भी आ रहे हैं.

लेकिन इस सब के बीच तबाही और निराशा के बीच जीवित रहने की चमत्कारी कहानियां भी सामने आ रही हैं.

तुर्किये के Hatay में शनिवार को मलबे के नीचे से एक दो महीने के बच्चे को निकाला गया, जिसे देख भीड़ ने तालियां बजाईं और तालियां बजाईं. भूकंप के करीब 128 घंटे बाद बच्चा जिंदा बचा लिया गया. इस बच्चे के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

ठंड के मौसम के बावजूद हजारों बचावकर्मी अभी भी तबाह हो चुके इलाकों में छानबीन कर रहे हैं. कड़कती ठंड ने लाखों लोगों के दुख को गहरा कर दिया है, जिन्हें अब भी मदद की सख्त जरूरत है.

तुर्किये मीडिया ने बताया कि भूकंप के पांच दिन बाद बचाए गए लोगों में दो साल की एक बच्ची, छह महीने की गर्भवती महिला और 70 साल की एक महिला शामिल हैं.

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के राहत प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा है कि तुर्की और सीरिया में बड़े पैमाने पर भूकंप से मरने वालों की संख्या मौजूदा 28,000 के स्तर से "दोगुनी या अधिक" होगी.

संयुक्त राष्ट्र ने पहले चेतावनी दी थी कि पूरे तुर्की और सीरिया में कम से कम 870,000 लोगों को तत्काल गर्म भोजन की आवश्यकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि भूकंप से लगभग 26 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live