अपराध के खबरें

एयरो इंडिया 2023: नीले आसमान में 3 लड़ाकू विमानों ने ऐसे बनाया दिल, कारनामा देख पीएम मोदी ने बजाई ताली

संवाद 


 बेंगलुरू में एयरो इंडिया 2023 के 14वां संस्करण की आज शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में पीएम मोदी ने इस शो का आज उद्घाटन किया है और बेंगलुरू में येलहंका के वायु सेना स्टेशन में मौजूद होकर एरोबैटिक प्रदर्शन भी देखा है।

इस दौरान पीए मोदी ने कहा है कि यह वैश्विक स्तर पर सैन्य साजोसामान के प्रमुख निर्यातकों में से एक बनने की ओर अग्रसर होगा।

इस पर बोलते हुए अधिकारियों ने कहा कि पांच दिवसीय प्रदर्शनी में 700 से अधिक रक्षा कंपनियां और 98 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। 'एरो इंडिया' का यह संस्करण देश को सैन्य विमान, हेलीकॉप्टर, सैन्य उपकरण और नए युग के एवियोनिक्स के निर्माण के लिए एक उभरते हुए केंद्र के रूप में प्रदर्शित कर रहा है।

आपको बता दें कि एयरो इंडिया 2023 के 14वां संस्करण में विमानों ने आसमान में दिल की आकृति बनाई है। यह आकृति पीएम मोदी के सामने बनाई गई है जिसे देख उन्होंने ताली बजाकर इसकी तारीफ भी की है। न्यूज एजेंसी द्वारा इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें नीले आसमान में पहले दिल की आकृति बनाई गई है और फिर दिल में तीर कर छेद किया गया है।

वीडियो में यह देखा गया है कि एक तरफ से एक विमान दिल की की आकृति बना रहा है तो वहीं दूसरी ओर से दूसरा विमान इस आकृति को तैयार कर रहा है। इस बीच तीसरा विमान दिल की आकृति में छेद कर रहा है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ''आज, 'एरो इंडिया' केवल एक शो नहीं, बल्कि यह भारत के आत्मविश्वास और क्षमताओं का भी प्रतिबिंब है।'' 

ऐसे में इस एयर शो में अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर रहीं भारत में अमेरिका की प्रभारी राजदूत एलिजाबेथ जोन्स ने कहा है कि ''चूंकि भारत अपनी रक्षा क्षमताओं का आधुनिकीकरण कर रहा है, निश्चित रूप से हम पसंदीदा साझेदार बनना चाहते हैं। हम पारस्परिक रूप से लाभकारी सह-उत्पादन और सह-विकास साझेदारी पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।'

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live