अपराध के खबरें

250 एयरक्राफ्ट के लिए टाटा-एयरबस के बीच हुई बड़ी डील, पीएम मोदी ने कहा- ये ऐतिहासिक घटना

संवाद 
नई दिल्ली 14 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बातचीत की। दोनों नेताओं की यह बातचीत शाम करीब चार बजे हुई।

इस दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति, पीएम मोदी के साथ वर्चुअल माध्यम से नई एयर इंडिया-एयरबस साझेदारी के शुभारंभ में शामिल हुए। इस दौरान एयर इंडिया और एयरबस के बीच 250 विमानों की आपूर्ति की सुविधा के लिए साझेदारी की घोषणा भी की गई।

250 विमानों की हुई डील

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा कि उनकी कंपनी ने 250 एयरबस विमानों को हासिल करने के लिए एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कर दिया है। 

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा कि उनकी कंपनी ने 250 एयरबस विमानों को हासिल करने के लिए एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कर दिया है। इस सौदे में टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया के लिए 40 ए350 वाइड बॉडी लॉन्ग रेंज एयरक्राफ्ट और 210 नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट शामिल हैं। 

एयरबस के मुख्य कार्यकारी गुइलौमे फाउरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रतन टाटा, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और अन्य नेताओं के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, "एयरबस के लिए स्क्रिप्ट एयर इंडिया के पुनरुद्धार में मदद करने के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है।"

पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक

पीएम मोदी ने इस डील को ऐतिहासिक बताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं एयर इंडिया-एयरबस को इस लैंडमार्क समझौता के लिए बधाई देता हूं। उन्होंने इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति का भी शुक्रिया अदा किया। 

उन्होंने कहा कि हम क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के माध्यम से देश के सुदूर हिस्से भी एयर कनेक्टिविटी से जुड़ रहे हैं, जिससे लोगों के आर्थिक एवं सामाजिक विकास को बढ़ावा मिल रहा है। भारत की मेक इन इंडिया - मेक फॉर द वर्ल्ड विजन के तहत एयरोस्पेस मैन्यूफैक्चरिंग में अनेक नए अवसर खुल रहे हैं।

डील विमानन क्षेत्र में भारत की सफलता

पीएम मोदी ने कहा कि यह न केवल भारत और फ्रांस के बीच गहरे संबंधों को दर्शाता है बल्कि भारत के विमानन क्षेत्र की सफलता की भी कहानी कह रहा है। पीएम मोदी ने निवेशकों से उड्ड्यन उद्योग में भारत द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया। 

उन्होंने कहा कि भारत एमआरओ (मेंटनेंस, रिपेयर एंड ऑपरेशन) यानी कि विमान के रखरखाव, मरम्मत और संचालन का केंद्र बन सकता है। उन्होंने कहा कि आज सभी विमानन कंपनियां भारत में मौजूद हैं इसलिए वह सभी कंपनियों से इस अवसर का लाभ उठाने की अपील कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता का मुद्दा हो या वैश्विक खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा का, भारत और फ्रांस मिलकर सकारात्मक योगदान दे रहे हैं। 

इस मौके पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि एयरबस भारत के उत्कृष्ट विकास में योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि फ्रांस में एक गहरी प्रतिबद्धिता है जो भारत के लिए अत्याधुनिक सबसे कुशल तकनीक उपलब्ध कराती है। उन्होंने मेक इन इंडिया को इस रणनीति का हिस्सा बताया।

इस डील से क्या बदलेगा?

एअर इंडिया की बोइंग और एयरबस के साथ इस डील को मदर ऑफ ऑल एविएशन डील कहा जा रहा है। इस डील के बाद एयरबस एयर इंडिया को नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट उपलब्ध कराएगी जो इंडिगो की तरह शॉर्ट हॉल डेस्टिनेशन सर्विस दे पाएगी। ऐसा कहा जा रहा है कि इससे इंडिगो को कड़ी टक्कर मिलेगी। आपको बता दें कि इंडिगो का भारतीय विमान मार्केट में पचास फीसदी से अधिक कब्जा है।

भारत दौरे पर आ सकते हैं फांसीसी राष्ट्रपति

बता दें कि भारत और फ्रांस के रिश्ते दोस्ताना रहे हैं और हाल के सालों में इनमें काफी मजबूती आई है। जल्द ही फ्रांस के राष्ट्रपति भारत का दौरा भी कर सकते हैं। इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों पर मुहर लग सकती है। फ्रांस के राष्ट्रपति के भारत दौरे की तारीखें अभी तक अंतिम रूप से तय नहीं हुई हैं। दोनों देश इस पर चर्चा कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live