अपराध के खबरें

प्रधानमंत्री ने मुंबई से दोनों वंदेभारत ट्रेनों को दिखायी झंडी, जानें पहले से क्‍यों अलग रहा यह आयोजन?

संवाद 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से एक साथ दो-दो वंदेभारत ट्रेनों को झंडी दिखाई. पहली ट्रेन सोलापुर और दूसरी साईं नगर शिर्डी को रवाना हुई. 

आज का आयोजन पहले के आयोजनों से इसलिए अलग रहा क्‍योंकि अभी तक एक-एक वंदेभारत ट्रेनों का उद्घाटन किया जाता था, लेकिन पहली बार दो वंदेभारत ट्रेनों को एक ही स्‍टेशन लगभग साथ साथ रवाना किया गया.

इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव, महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस समेत काफी संख्‍या में राजनीतिज्ञ और रेलवे के अधिकारी उपस्थिति रहे.

प्रधानमंत्री ने मुंबई से सोलापुर जाने वाली पहली ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके कुछ समय बाद साई नगरी शिर्डी जाने वाली दूसरी ट्रेन को रवाना किया. इस मौके पर काफी संख्‍या में लोग स्‍टेशन पर उपस्थित रहे. इस तरह पूरे देश में 10 वंदेभारत ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से इन दोनों वंदेभारत ट्रेनों को मिलाकर वंदेभारत ट्रेनों की संख्‍या चार हो गयी है. साईं नगर शिर्डी और शोलापुर दोनों स्‍थान धार्मिक दृष्टि से खास हैं. इसलिए यहां रोजाना ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की संख्‍या खूब होती है. इन्‍हीं यात्रियों को ध्‍यान में रखते हुए दोनों ट्रेन चलाई गयी हैं. पहली ट्रेन पंढरपुर भगवान विट्ठल भगवान की नगरी को रवाना की गयी. दूसरी ट्रेन साईं नगरी शिर्डी को रवाना हुई.

इन रूटों पर चल रही वंदेभारत

देश की पहली वंदे भारत ट्रेन सबसे नई दिल्‍ली से भगवान शिव की नगरी काशी के बीच चली. यह ट्रेन फरवरी 2019 में चलाई गयी है. वहीं, दूसरी ट्रेन को भी धार्मिक नगरी से जोड़ा गया और यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चली. 

तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच चलाई गयी, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू की गयी. पांचवीं वंदेभारत को चेन्‍नई से मैसूर के बीच चलाया गया. छठीं वंदेभारत नागपुर से बिलासपुर के बीच चली.

इसी तरह सातवीं वंदेभारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी और आठवीं वंदेभारत सिकंदराबाद से विशाखपट्टनम के बीच शुरू की गयी है. आज दो और वंदेभारत को मिलाकर संख्‍या 10 हो जाएगी.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live