अपराध के खबरें

जम्मू-कश्मीरः दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज ''चिनाब'' पर पटरी बिछाने का काम शुरू, भारतीय रेल के लिए बड़ा दिन

संवाद 
जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब रेलवे पुल पर पटरी बिछाने का काम मंगलवार को शुरू हो गया। यह पुल नदी तल से 359 मीटर ऊपर स्थित है। 

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, इस पुल की लंबाई 1.3 किलोमीटर है जो पेरिस स्थित प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है। यह पुल कटरा से बनिहाल तक 111 किलोमीटर की दूरी में एक महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित करता है और यह 21,653 करोड़ रुपये की लागत वाली उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना हिस्सा है।

रेल मंत्रालय ने ट्वीट में कहा, "यूएसबीआरएल परियोजना में एक और मील का पत्थर! चिनाब पुल पर पटरी बिछाने का काम शुरू। एक बार पूरा हो जाने पर, यह पुल जम्मू और कश्मीर के दूरदराज के क्षेत्रों के लिए नई संभावनाएं खोलेगा।"

अधिकारियों ने बताया कि पुल का निर्माण कार्य 2004 में शुरू हुआ था, लेकिन क्षेत्र में लगातार तेज हवाओं को देखते हुए रेल यात्रियों की सुरक्षा के पहलू पर विचार करने के लिए 2008-09 में इसे स्थगित कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि एक बार काम पूरा हो जाने के बाद, पुल 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का सामना करने में भी सक्षम होगा और इसकी कार्य अवधि 120 साल होगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live