अपराध के खबरें

BPSC अपनी परीक्षा में लगातार कर रहा प्रयोग:सर्वे के जरिए अभ्यर्थियों का परशेप्सन समझने की कोशिश की, पूछा- बताएं कितना अंक आ रहा?

संवाद 
बिहार लोक सेवा आयोग अपनी परीक्षाओं को लेकर कई तरह के सुधारात्मक प्रयोग कर रहा है। हालांकि आयोग की बदनामी इस बात को लेकर होती रही है कि गलत प्रश्न पूछ लिए जाते हैं या आंसर बदलने पड़ते हैं। इस बार आपत्ति लेने से पहले ही बीपीएससी ने 68 वीं पीटी से जुड़े एक सवाल को हटा दिया है। इस अनुसार 150 प्रश्नों की जगह अब 149 प्रश्नों के आधार पर रिजल्ट दिए जाएंगे। यह भी संभव है कि आपत्ति लेने के बाद अन्य सवालों पर भी सवाल उठे!
इस सवाल को आयोग ने हटाया

प्रश्नः अधिकतम कर उद्योग किस जिले में है? A) दरभंगा B) पूर्णिया C) किशनगंज D) उपयुक्त में से एक से अधिक E) इनमें से कोई नहीं

67 वीं पीटी में उपराष्ट्रपति चुनाव से जुड़ा सवाल हटाया था

आपको याद होगा बीपीएससी की 67 वीं पीटी परीक्षा के बाद आपत्ति पश्चात 9 प्रश्नों के उत्तर बदले गए थे। उपराष्ट्रति चुनाव से जुड़े एक सवाल के मामले में 15 और अभ्यर्थियों के परिणाम जारी करने पड़े थे।

बीपीएससी ने कराया सर्वे
दिलचस्प यह कि बीपीएससी ने इस बार एक सर्वे भी किया है। बीपीएससी ने 68 वीं प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी को 805 केन्द्रों पर करायी है। पहली बार पीटी की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की गई है और प्रश्नों का स्तर भी काफी ऊंचा किया गया है। इसको लेकर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया कि पीटी का कट ऑफ 90 या100 के आसपास होगा, लेकिन बतौर अतुल प्रसाद इस बार अनुमान लगाना काफी मुश्किल होगा कि 68 वीं परीक्षा का अनुमानित कटऑफ कितना होगा!

पूछा आपने कितने प्रश्नों को सही हल किया है?

अब जानिए उस सर्वे के बारे में जो बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कराया है। अतुल प्रसाद ने एक पोल के द्वारा सर्वे कराते हुए पहली बार अभ्यर्थियों से ही यह जानकारी ली कि 'आप अपने अनुमान से बताएं कि आपको कितना अंक आ रहा?' जिससे कि कटऑफ का अनुमान लगाया जा सके।

पोल के अनुसार अनुमानित कटऑफ 100 जा रहा

इस पोल में13000 से अधिक अभ्यर्थियों ने अब तक अपने द्वारा हल किए गए प्रश्नों के आधार पर अपने अंकों को बताया है कि उन्होंने इतने सवालों को हल किया है। इस आधार पर आयोग के अनुसार अनुमानित कटऑफ100 निर्धारित हो रहा है।

बीपीएससी का सर्वे रिसर्च एंड डेवलपमेंट वर्क- अरुण कुमार, पूर्व आईएएस

बीपीएससी ने पीटी परीक्षा के बाद सर्वे कराया और फिर आंसर की जारी किया। अभ्यर्थी 28 फरवरी, 2023 तक प्रश्नों से जुड़ी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। आपत्तियां केवल ऑफलाइन मोड में ही दर्ज कराई जा सकती हैं। भास्कर ने पटना गंगा घाट किनारे प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले पूर्व आईएएस अरुण कुमार से बात की। वे कहते हैं कि बीपीएससी पिछली परीक्षाओं से सीख लेकर आगे बढ़ रहा है। परीक्षा के बाद कराए गए सर्वे पर वे कहते हैं कि यह बीपीएससी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट का वर्क है। वे चाहते हैं कि स्टूडेंट का परशेप्सन समझें। एक प्रश्न 68 वीं पीटी में जो हटाया गया है उससे किसी पर असर नहीं पड़ेगा। सभी के लिए हटाया गया है। कंट्राडिक्शन है इस प्रश्न में। यूपीएससी में भी कई बार प्रश्न हटाए जाते रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live