अपराध के खबरें

जानिए कौन हैं IPS वृंदा शुक्ला जिन्होंने बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी की बहू को चित्रकूट जेल से गिरफ्तार किया

संवाद 
वृंदा शुक्ला (Vrinda Shukla) के नाम की पिछले कुछ घंटे के भीतर इंटरनेट पर काफी चर्चा है. किसी ने उनके साहस भरे काम को सराहा है, तो कोई उनके बातचीत के लहजे की तारीफ कर रहा है. दरअसल वृंदा शुक्ला कोई आम शख्सियत नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले की पुलिस कप्तान का नाम है.
महिला अफसर हाल ही में बाहुबली माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के परिवार पर कार्रवाई करके सुर्खियों में आ गई हैं. इस एसपी ने मुख्तार के जेल में बंद विधायक बेटे अब्बास की पत्नी निकहत बानो को गिरफ्तार करवाया है. निकहत नियमों के खिलाफ जाकर जेलर के कमरे में अपने पति से रोजाना मुलाकात करने जाती थीं.छापे के दौरान महिला आईपीएस अफसर ने वर्दी की जगह सादा लिबास पहन रखा था. यही नहीं, औचक निरीक्षण की किसी को भनक तक न लगे, इसलिए वह प्राइवेट गाड़ी से जिला कारागार तक पहुंचीं.
बता दें कि किसी जिले में बतौर पुलिस अधीक्षक (SP) वृंदा शुक्ला की यह पहली तैनाती है. इस महिला पुलिस अफसर को सामान्य लोगों के लिए सहज और सरल माना जाता है, जबकि अपराधियों के प्रति वह कहीं ज्यादा सख्त हैं. धाराप्रवाह अंग्रेजी और हिंदी में बातचीत करने वाली इस आईपीएस अफसर का लहजा पीड़ितों के लिए जितना नरम है, बदमाशों के लिए उतना की कड़क है.
वृंदा शुक्ला के पति अंकुर अग्रवाल भी यूपी के चंदौली जिले के मौजूदा पुलिस कप्तान हैं. अंकुर और वृंदा की स्कूली पढ़ाई लिखाई साथ-साथ ही हुई थी. हरियाणा के अंबाला में दोनों पड़ोसी भी थे. बाद में इस कपल ने प्राइवेट नौकरी भी की.संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा पास करने के बाद साल 2014 में वृंदा शुक्ला और फिर 2016 में अंकुर अग्रवाल भारतीय पुलिस सेवा के लिए चुने गए. बचपन के दोस्त वृंदा शुक्ला और अंकुर अग्रवाल 9 फरवरी 2019 को कसमों और वादों के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंध गए थे.
IPS वृंदा शुक्ला अपनी ड्यूटी से इतर महिलाओं, बच्चों और पीड़ित-शोषितों के न्याय के लिए भी सक्रिय रहती हैं. सम सामयिक मुद्दों को लेकर उनके लेख अखबारों और डिजिटल मीडिया के मंचों पर प्रकाशित होते रहते हैं.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live