अपराध के खबरें

पाकिस्तान से हैंड ग्रेनेड.. आतंकियों की भर्ती, भारत पर बड़े अटैक की तैयारी का NIA ने किया पर्दाफाश

संवाद 


 राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पिछले अक्टूबर में हैदराबाद में आतंकवादी हमलों की योजना बनाने के आरोप में तीन गिरफ्तार लोगों पर गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत मामला दर्ज किया है. 

एनआईए ने पिछले हफ्ते अपनी FIR में कहा था इस योजना के मास्टरमाइंड अब्दुल ज़ाहिद पर हैदराबाद में आतंकवाद से जुड़े अन्य मामलों में शामिल होने का आरोप है और लश्कर-ए-तैयबा और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से जुड़े पाकिस्तान स्थित हैंडलर्स के निर्देश पर मोहम्मद समीउद्दीन, माज़ हसन फारूक और अन्य जैसे कई युवकों की भर्ती की थी.

ज़ाहिद को इससे पहले 2005 में एक आत्मघाती बम मामले में कथित संलिप्तता को लेकर गिरफ्तार किया गया था, लेकिन सबूतों के अभाव में उसे 2017 में रिहा कर दिया गया था. एनआईए के मुताबिक, ज़ाहिद ने अपने गिरोह के सदस्यों के साथ पाकिस्तान से अपने आकाओं के ऑडर्स के आधार पर हैदराबाद शहर में विस्फोट और लोन-वुल्फ हमलों (जिनमें सिर्फ एक आतंकी छोटे हथियार का इस्तेमाल कर ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान लेने की कोशिश करता है) सहित आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रची थी.

पाकिस्तान से मिले थे हैंड ग्रेनेड
एनआईए ने कहा कि यह भी पता चला है कि ज़ाहिद को “पड़ोसी देश” से अपने आकाओं से हैंड ग्रेनेड मिले थे और सांप्रदायिक तनाव पैदा करने के लिए वह इन्हें शहर में सार्वजनिक सभाओं और जुलूसों में उन्हें फेंकने की योजना बना रहा था.

गृह मंत्रालय ने आरोपी के खिलाफ एनआईए को मामला दर्ज करने का निर्देश देते हुए कहा कि केंद्र को सूचना मिली थी कि ज़ाहिद नाम के एक शख्स ने विस्फोट और लोन वुल्फ अटैक सहित आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए “पड़ोसी देश स्थित आकाओं” के निर्देश के मुताबिक अपने गिरोह के सदस्यों के साथ साजिश रची.

मंत्रालय के आदेश में कहा गया है, “यूए (पी) अधिनियम, 1967 की धारा 18, 18 (बी) और 20 के तहत पीएस सेंट्रल क्राइम स्टेशन, जिला हैदराबाद, तेलंगाना में दिनांक 01.10.2022 को प्राथमिकी संख्या 204/2022 दर्ज की गई थी.”

हैदराबाद पुलिस ने 2 अक्टूबर, 2022 को अब्दुल ज़ाहिद, मोहम्मद समीउद्दीन और माज़ हसन फारूक को सार्वजनिक सभाओं में हैंडग्रेनेड फेंकने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया. जाहिद के पास से दो हथगोले, दो मोबाइल फोन और 3,91,800 रुपये पुलिस ने जब्त किए हैं.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live