अपराध के खबरें

राज्य सरकार ने खर्च किए 342.43 करोड़ से अधिक रुपए : दरभंगा एयरपोर्ट के लिए शेष जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी, जल्द शुरू होगा निर्माण

संवाद 
दरभंगा एयरपोर्ट पर आधुनिक सिविल एन्क्लेव के निर्माण, रनवे के विस्तार और नाइट लैंडिंग फेसिलिटी की स्थापना के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा राज्य सरकार से मांगी गई कुल 78 एकड़ भूमि में से शेष भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया भी जिला प्रशासन द्वारा 28 फरवरी को पूर्ण कर ली गई है। दरभंगा एयरपोर्ट के लिए दो किस्तों में भूमि अधिग्रहण पर राज्य सरकार द्वारा कुल 342.43 करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च की गई है।

बिहार सरकार के जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने दरभंगा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण होने पर खुशी जाहिर करते हुए इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभार व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि दरभंगा एयरपोर्ट पर नई सुविधाओं का निर्माण अब जल्द शुरू होगा। संजय कुमार झा ने बताया कि जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, दरभंगा ने दरभंगा सदर थानान्तर्गत वासुदेवपुर ग्राम में 52.65 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए उसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हस्तांतरित करने से संबंधित आवश्यक वैधानिक प्रक्रिया मंगलवार को शुरू कर दी है।

इस भूमि के अधिग्रहण के लिए कुल 2 अरब 82 करोड़ 16 लाख 33 हजार 532 रुपए खर्च हुए हैं। दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए इससे पहले 24 एकड़ जमीन की मांग की गई थी, जिसके अधिग्रहण की प्रक्रिया अक्टूबर 2022 में पूर्ण करने के बाद उक्त जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को नि:शुल्क दे दी गई है। 24 एकड़ जमीन के अधिग्रहण पर 60 करोड़ 27 लाख 55 हजार 976 रुपये खर्च हुए थे। हालांकि, दरभंगा एयरपोर्ट की सफलता और यहां यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा यहां सिविल एन्क्लेव के निर्माण एवं अन्य सुविधाओं के लिए 78 एकड़ भूमि की मांग की गई।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live