अपराध के खबरें

ग्वालियर में भूकंप के झटके,डर से सड़कों पर आए लोग,रिक्टर पैमाने पर 4 आंकी गई तीव्रता

संवाद 

 पिछले दिनों दिल्ली समेत कई राज्यों में भूकंप के झटकों के बाद आज मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. झटके महसूस होते ही लोग डर की वजह से घर से बाहर निकल गए.

बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई. इसका केंद्र ग्वालियर से 28 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है. गनीमत ये रही कि यहां किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है.

मौसम विभाग के पास कोई खबर नहीं

वहीं भूकंप आने को लेकर यहां के मौसम विभाग या प्रशासन को कोई खबर नही है क्योंकि यहां के मौसम विभाग के पास इसके विश्लेषण का कोई इंतजाम नही हैं. जैसे ही दिल्ली के मौसम विभाग ने ग्वालियर में 4 रिक्टर स्केल की क्षमता वाले भूकंप के केंद्र बिंदु होने की सूचना दी वैसे ही ग्वालियर के मौसम विभाग से संपर्क साधा. 

मौसम विभाग के अधिकारी उपाध्याय ने कहा कि यहां भूकंप का पता करने की कोई व्यवस्था नही है. इसलिए उन्हें नही पता कि ग्वालियर में भूकंप आया कि नहीं.

छत्तीसगढ़ में भी महसूस हुए झटके

इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी आज भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहां करीब 10 बजकर 39 मिनट पर भूकंप को महसूस किया गया. इसका केंद्र सूरजपुर के भटगांव से 11 किलोमीटर की दूरी पर बताया जा रहा है. हालांकि यहां भी कोई जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.

दो दिन पहले भी आये थे भूकंप के झटके

बता दें कि दो दिन पहले जब एनसीआर में भूकंप के झटके आये थे तब ग्वालियर में भी लोगों ने महसूस किए थे, लेकिन तब भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान था, लेकिन आज इसका केंद्र ग्वालियर ही बताया गया है. दोनों ही झटकों में जान माल का कोई नुकसान नही हुआ है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live