अपराध के खबरें

रूस:जिस साइंटिस्ट ने बनाई थी कोरोना वैक्सीन,बेल्ट से गला घोंटकर कर दी उसकी हत्या, फ्लैट में मिला शव

संवाद 

रूस के लिए कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन स्पुतनिक वी बनाने में मदद करने वाले साइंटिस्ट एंड्री बोटिकोव की हत्या कर दी गई है। वह गुरुवार को रूस की राजधानी मास्को में मौजूद अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए हैं।

रूसी मीडिया के मुताबिक उनकी हत्या बेल्ट से गला घोंटकर की गयी है। रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी संघ की जांच समिति के हवाले से बताया कि बोटिकोव (47) ने गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम कर रहे थे।

एक संदिग्ध गिरफ्तार

जांच एजेंसी ने बयान में कहा कि बोटिकोव का शव मिलने के कुछ घंटे बाद संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है। जांचकर्ताओं के अनुसार, 29 वर्षीय संदिग्ध ने बहस के दौरान बेल्ट से बोटिकोव का गला घोंट दिया था। कानून मंत्री के मुताबिक यह एक आपसी झगड़े का मामला था जिसके बाद दोनों के बीच बहस हुई और संदिग्ध ने एंड्री बोटिकोव की बेल्ट से गला दबाकर हत्या कर दी। मामले की गहराई से जांच की जा रही है।

सम्मानित किए गए थे साइंटिस्ट एंड्री बोटिकोव

साइंटिस्ट एंड्री बोटिकोव को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड वैक्सीन पर अपने काम के लिए ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड अवार्ड से सम्मानित किया था। बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित की थी। 

रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी जांच समिति के हवाले से बताया कि बोटिकोव (47) ने गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में सीनियर रिसर्चर के रूप में काम किया था।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live