अपराध के खबरें

H3N2 इन्फ्लुएंजा से देश में 2 मरीजों की मौत:अब तक 3038 केस सामने आए; आज नीति आयोग की बैठक होगी

संवाद 
देश में पहली बार संक्रामक H3N2 इन्फ्लुएंजा से दो लोगों की मौत के बाद सरकार अलर्ट पर है। मृतकों में कर्नाटक के हासन जिले के 82 साल का वृद्ध और हरियाणा के जींद का 56 साल का व्यक्ति है। दोनों मरीजों ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां थीं। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में अब तक 10 मरीजों की मौत का दावा किया जा रहा है।

देश में जनवरी से अब तक H3N2 इन्फ्लुएंजा के 3084 केस सामने आए हैं। इसे देखते हुए शनिवार को नीति आयोग ने मंत्रालयों की बैठक बुलाई है। इसमें राज्यों की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। साथ ही देखा जाएगा कि किस राज्य को किस तरह के सपोर्ट की जरूरत है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मार्च के आखिर तक H3N2 संक्रमण के मामलों में कमी आने की संभावना है।

UP में बढ़े इन्फ्लुएंजा-A के मरीज:कानपुर में 23 मरीज ICU में भर्ती
​​​​​​​इंफ्लूएंजा-A के सब टाइप इन्फ्लुएंजा (H3N2 वायरस) का कहर बढ़ता जा रहा है। कानपुर, आगरा, लखनऊ और प्रयागराज में इन्फ्लुएंजा-A के मामले तेजी से बढ़े हैं। बीते 5 दिनों में कानपुर में वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। 23 गंभीर मरीजों को कानपुर के हैलट हॉस्पिटल में ICU में भर्ती किया गया है। इसमें 3 मरीज वेंटीलेटर पर हैं।

MP में H3N2 वायरस जैसे लक्षण:भोपाल में सर्दी-खांसी और फ्लू के 310 पेशेंट, इनमें से 100 भर्ती
मध्यप्रदेश में भी इसका खतरा मंडरा रहा है। डॉक्टरों के अनुसार इसके लक्षण कोराना के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं। भोपाल के अस्पतालों में इसी के लक्षणों वाले 40 से ज्यादा मरीज रोजाना आ रहे हैं। डॉक्टर्स ने बताया कि ओपीडी में आने वाला हर तीसरा या चौथा मरीज H3N2 या इससे मिलते-जुलते लक्षण यानी सर्दी, खांसी और फ्लू से पीड़ित है

शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री ने की थी समीक्षा बैठक
​​​​​​​इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों की समीक्षा के लिए बैठक की। इस दौरान उन्होंने राज्यों को अलर्ट रहने और स्थिति की बारीकी से निगरानी करने के लिए एडवाइजरी जारी की। मांडविया ने बताया कि सरकार स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के साथ काम कर रही है।

एक्सपर्ट की राय...

अमेरिका की हार्वर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी के डॉ. राम शंकर उपाध्याय ने बताया कि एच3एन2 इन्फ्लुएंजा को हॉन्गकॉन्ग वायरस भी कहा जाता है। इससे संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराने की दर सिर्फ 7% है, लेकिन इस बारे में ढिलाई ठीक नहीं है।

एच3एन2 वायरस के लक्षण क्या हैं ?
ये इन्फ्लुएंजा वायरस है जो कि सांस में संक्रमण पैदा करता है। WHO के अनुसार H3N2 इन्फ्लुएंजा ए का सब टाइप है। वैसे तो इन्फ्लुएंजा वायरस साल भर हवा में सर्कुलेट होते हैं, लेिकन मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण इसकी तीव्रता में इजाफा होता है। एच3एन2 संक्रमण के कारण सांस लेने में परेशानी इसका सबसे पहला लक्षण है। खांसी-जुखाम, बुखार, डायरिया, उल्टी और शरीर में दर्द की शिकायत भी होती है।

इस वायरस से संक्रमण में तेजी क्यों आई है?
इस समय पोस्ट कोरोना का दौर है। अब भी देश में कोरोना के तीन हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। एच3एन2 संक्रमण में तेजी के दो बड़े कारण हैं। पहला- कोरोना के कारण लोगों की इम्युनिटी कमजोर होकर असंतुलित हुई है। दूसरा- एच3एन2 वायरस म्युटेट हुआ है यानी इसने अपना स्वरूप बदला है। वायरस में इस परिवर्तन से संक्रमण के मामले बढ़े हैं।

एच3एन2 से बचाव कैसे हो सकता है?
कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालना करना होगा। मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग बचाव का सबसे बेहतर तरीका है। ये संक्रामक रोग है इसलिए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। लंबे समय तक खांसी और जुखाम रहने पर डॉक्टर को दिखाएं। एच3एन2 इन्फ्लुएंजा का अभी कोई टीका नहीं है। इसके उपचार में एंटीवायरल दवाओं का उपयोग होता है। आईएमए ने एच3एन2 में डॉक्टरों को एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है।

इस वायरस से सबसे ज्यादा खतरा किसे है?
एच3एन2 वायरस से सबसे ज्यादा खतरा बच्चों, बुजुर्गों और पहले से अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों को है। लंबे समय तक खांसी-जुखाम रहे तो 60 साल से अधिक आयु के लोग तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। ऑर्गन ट्रांसप्लांट करा चुके लोग, टीबी और कैंसर के रोगी एच3एन2 के संक्रमण से सावधान रहें। समय रहते इलाज शुरू कराएं।

एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने देश में फैल रहे H3N2 इन्फ्लूएंजा से लोगों को सावधान रहने की अपील की। उन्होंने कहा था कि यह कोरोना के जैसे ही फैलता है। इससे बचने के लिए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बार-बार हाथ धोते रहें। बुजुर्गों और पहले से ही किसी बीमारी से परेशान लोगों को इससे ज्यादा परेशानी हो सकती है।

एक हफ्ते में कोरोना केस 63% बढ़े; क्या H3N2 वायरस है इसकी वजह

देश में कोरोना के बढ़ते मामले फिर डराने लगे हैं। 67 दिन बाद कोरोना के एक्टिव केस 3 हजार से ज्यादा हो गए हैं। कोविड मामलों में अचानक वृद्धि के साथ-साथ H3N2 वायरस के मामलों में भी वृद्धि हुई है, जो चिंता बढ़ाने वाली है।

होली के बाद बढ़ेंगे H3N2 वायरस के मामले, मास्क पहनने की आदत वापस डाले लें

उत्तर भारत में H3N2 वायरस के मामले सामने आ रहे हैं। ICMR के मुताबिक, कुछ महीनों में कोविड के मामले कम हुए हैं, लेकिन H3N2 के मामले में बढ़ोतरी हुई है। सर्विलांस डेटा बताता है कि 15 दिसंबर के बाद से H3N2 के मामले बढ़े हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live