अपराध के खबरें

अमेरिका में अब 1 हजार मंदिर, 15 साल में दोगुनी हुई हिंदुओं की आबादी, जानिए कितने हैं यहां हिंदू अनुयायी

संवाद 


अंग्रेजों के देशों में हिंदुओं का वर्चस्व बढ़ रहा है. अमेरिका और ब्रिटेन (UK) में हिंदू अनुयायी पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़े हैं.

अकेले अमेरिका में अब 22 लाख से ज्यादा हिंदू रह रहे हैं. वहीं, हिंदुओं के पूजास्थल भी बढ़कर 1 हजार हो गए हैं, जबकि 20 साल पहले वहां 435 मंदिर थे.

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के अनुसार, आबादी के लिहाज से दुनिया के तीसरे सबसे बड़े देश अमेरिका में अब हिंदुओं की बढ़ती उपस्थिति जनसांख्यिकीय परिवर्तनों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि हिंदू वहां तेजी से राजनीतिक रूप से भी सक्रिय हो रहे हैं. अमेरिका की कई बड़ी कंपनियों में हिंदू शीर्ष पदों पर हैं, इसके अलावा, हाल के सालों में वहां योग और ध्यान की लोकप्रियता भी काफी बढ़ी है. अब लगभग 3.6 करोड़ अमेरिकी योग करते हैं और 1.8 करोड़ लोग ध्यान लगाते हैं.

यूनाइटेड स्टेट्स में इस्कॉन टेंपल्स अब 31 हुए

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्लूरलिज्म प्रोजेक्ट की एक रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिका में भारतीय संस्कृति की छाप देखने को मिल रही है. वहां 20 साल पहले 435 मंदिर थे, जिनकी संख्या बढ़कर अब हजार तक पहुंच गई है. 

खास बात यह है कि भारत के कई संतों का अमेरिकन नागरिकों पर खास प्रभाव पड़ा, जिसके चलते उन लोगों में हिंदू मंदिरों में दर्शन करने की ललक बढ़ी है. वहां अभी कई बड़े मंदिर बनाए जा रहे हैं, मंदिरों की संख्या बढ़ने की एक बड़ी वजह अमेरिका में बस रहे हिंदू अनुयायी बताए जा रहे हैं. हालांकि, अन्य मजहबों के लोग भी हिंदू मंदिरों में प्रार्थना करने आते हैं.

2025 तक अमेरिका में हो जाएंगे 28 लाख हिंदू

Worldometers.info की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की आबादी 33.6 करोड़ है. और, यहां पढ़े-लिखे लोगों का औसत देखा जाए तो हिंदू समुदाय ही सबसे एजुकेटेड है. 

अमूमन एक हिंदू छात्र अपने 15.7 साल वहां पढ़ाई के लिए देता है. उसके बाद, इस मामले में दूसरे नंबर पर यहूदी हैं. वैसे कुल आबादी में ईसाई सबसे ज्यादा हैं. 60% से ज्यादा अमेरिकी ईसाई हैं. 2007 में अमेरिकी आबादी में 0.4% हिंदू थे. अब ये तेजी से बढ़ रहे हैं.

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन की रिपोर्ट है कि 2025 तक हिंदुओं की आबादी यहां पर लगभग 28 लाख हो जाएगी. वहीं, हिंदुओं की कुल आबादी की बात करें तो ये संख्या 111 करोड़ से ज्यादा है. जिसमें 100 करोड़ से ज्यादा हिंदू अकेले भारत में निवास करते हैं. जनसंख्या के हिसाब से हिंदू समुदाय दुनिया में तीसरे नंबर पर है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live