अपराध के खबरें

नीतीश कुमार, ममता बनर्जी समेत 15 राज्यों के CM से अमीर हैं झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन

संवाद 

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने पड़ोसी राज्यों बिहार और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों से ज्यादा अमीर हैं. हेमंत सोरेन की संपत्ति ममता बनर्जी से 50 गुणा, तो बिहार के सीएम नीतीश कुमार से करीब ढाई गुणा अधिक है. 42 वर्षीय हेमंत सोरेन की कुल संपत्ति 8,51,74,195 रुपये है. 2.50 लाख रुपये की उनकी देनदारी भी है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से देश के 30 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से जुड़ी रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है.

हेमंत सोरेन पर दर्ज हैं 2 आपराधिक मुकदमे
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 2 आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें एक केस आईपीसी की धारा के तहत गंभीर आपराधिक मामलों की श्रेणी में है. हेमंत सोरेन पर आईपीसी की धारा 506 के तहत धमकी देने के आरोप हैं. इसके अलावा एक और केस उन पर दर्ज है, जो आईपीसी की धारा 188 के तहत सरकारी आदेश की अवहेलना से संबंधित है.
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच ने देश के सभी 30 वर्तमान मुख्यमंत्रियों की ओर से विधानसभा चुनाव के समय दाखिल किये गये शपथ पत्र के अध्ययन के बाद यह जानकारी सार्वजनिक की है. बता दें कि हेमंत सोरेन ने वर्ष 2019 में जो शपथ पत्र दाखिल किया था, उसमें बताया था कि वह 12वीं तक पढ़े हैं. उनकी व्यक्तिगत आय 13.37 लाख रुपये है. उन्होंने अपना पेशा राजनीति और सामाजिक गतिविधि बताया.

2019 में बरहेट से जीता था विधानसभा चुनाव
बता दें कि वर्ष 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन ने संताल परगना के साहिबगंज जिले के बरहेट विधानसभा सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ा था और भाजपा के उम्मीदवार को पराजित कर विधायक बने थे. उन्होंने दुमका विधानसभा सीट पर भी जीत दर्ज की थी, लेकिन बाद में यह सीट उन्होंने छोड़ दी और अपने छोटे भाई को बाद में यहां से चुनाव लड़वाया. हेमंत के अनुज बसंत सोरेन ने उपचुनाव में यहां से जीत दर्ज की.
देश के 15 मुख्यमंत्रियों से ज्यादा अमीर हैं हेमंत सोरेन
हेमंत सोरेन गुजरात, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, सिक्किम, मिजोरम, दिल्ली, बिहार, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, हरियाणा, केरल और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री से ज्यादा अमीर हैं.

हेमंत सोरेन से ज्यादा अमीर हैं 14 मुख्यमंत्री
तमिलनाडु, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, मेघालय, असम, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पुडुचेरी, नगालैंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ज्यादा अमीर हैं. पैन कार्ड की डिटेल उन्होंने चुनाव आयोग सौंपे गये शपथ पत्र में दी है.

सिर्फ एक मुख्यमंत्री के पास है डॉक्टरेट की डिग्री
बता दें कि देश के 30 मुख्यमंत्रियों में एक ऐसे सीएम हैं, जो सिर्फ 10वीं पास हैं. 12वीं पास 3 राजनेता अपने-अपने राज्य के मुखिया हैं. 11 मुख्यमंत्रियों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री है, जबकि 4 ग्रेजुएट प्रोफेशनल, 9 पोस्ट ग्रेजुएट हैं. एक-एक मुख्यमंत्री के पास क्रमश: डॉक्टरेट और डिप्लोमा की भी डिग्री है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live