अपराध के खबरें

कोरोना पर केंद्र ने कड़े किए तेवर, 8 राज्यों को चिट्ठी, कहा- अभी खत्म नहीं हुई है महामारी

संवाद 


कोहराम मचा चुका कोरोना एक बार फिर से अपने पुराने रास्ते पर चल दिया है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत देश के आठ राज्यों में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं.

शुक्रवार को केंद्र सरकार ने इन आठ राज्यों को चिट्ठी लिखकर कोरोना पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया है.

देश के आठ राज्य दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, हरियाणा, राजस्थान, और महाराष्ट्र की मौजूदा हालात पर अब केंद्र सरकार भी सख्त हो गई है. शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन राज्यों को पत्र लिखकर चेताया है कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. उन्होंने राज्यों से कोविड-19 की मौजूदा स्थिति बारिकी से नजर रखने की सलाह भी दी है.

पिछले 24 घंटों में 11692 कोरोनाी केस, 28 लोगों ने तोड़ा दम

भूषण ने पत्र में कहा कि अस्पताल में भर्ती होने की दर और मौतों की संख्या अभी तक कम बनी हुई है, लेकिन जिन राज्यों और उनके जिलों में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं वहां ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि केस में बढ़तोरी स्थानीय स्तर पर प्रसार के संकेत हो सकते हैं.

कोरोना को रोकने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को अमल में लाने पर जोर देते हुए आठों राज्यों से कहा कि उनको रोज सामने आ रहे केसों और पॉजिटिविटी रेट पर भी नजर रखने की आवश्यकता है.

इन राज्यों के जिलों में पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यूपी एक, राजस्थान में 6, तमिलनाडु में 11, महाराष्ट्र में 8, केरल में 14, हरियाणा में 12 और दिल्ली में तो सभी जिलों में पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से अधिक है. जो कि अपने आप में चिंता पैदा करते हैं.

इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी पर भी नजर रखने पर जोर

केंद्र सरकार ने इन सभी जिलों में संक्रमण के खिलाफ निगरानी को बढ़ाने का निर्देश दिया है. साथ में यह भी कहा है कि इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी पर नजर रखने की जरूरत है. फिलहाल मौसम में बदलाव की वजह से देश में इन्फ्लूएंजा भी पैर पसार रहा है.

देश में मिले 11000 से अधिक नए मामले

शुक्रवार सुबह देश में बीते् 24 घंटे में कोरोना वायरस के 11,692 नए केस सामने आए. देश में कुल एक्टिव केसों की संख्या 66,170 पहुंच गई है. हैरान करने वाली बात तो यह है कि कोरोना मामलों की तुलना में मौत के आंकड़ों से तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. 24 घंटे में देशभर में कोरोना से 28 मौतें दर्ज की गई.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live