अपराध के खबरें

तिहाड़ के कैदियों के लिए अच्छी खबर, ऐसे कैदियों को सजा में मिलेगी छूट

संवाद 
तिहाड़ जेल में बंद कैदियों के लिए एक अच्छी खबर है। यहां की जेलों में बंद कैदियों को विचाराधीन अवधि के दौरान उनके अच्छे आचरण के आधार पर छूट दी जाएगी। वर्तमान में यह केवल दोषी ठहराए गए कैदियों को मिलती रही है। तिहाड़ जेल के प्रवक्ता अरविंद कुमार ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि जेल के वरिष्ठ अधिकारियों ने पहली बार ये फैसला लिया है।

आचरण के आधार पर सजा में मिलेगी छूट

जेल अधिकारियों का कहना है कि नया नियम कैदियों के आचरण के आधार पर सजा में छूट देने पर विचार करने की अनुमति देगा। हालांकि, मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद ही उनकी सजा में छूट दी जाएगी। जेल प्रवक्ता के अनुसार यह दिल्ली की जेलों में सुधारात्मक प्रशासन की दिशा में बड़ा कदम है, जो कैदियों के सुधार और पुनर्वास की दिशा में उनके प्रयासों को मजबूत करेगा।

विचाराधीन कैदी 90 प्रतिशत से अधिक

2021 के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों से पता चलता है कि कुल जेल आबादी के संबंध में विचाराधीन कैदियों का प्रतिशत लगभग 77 प्रतिशत था। दिल्ली की जेलों में अंडरट्रायल कैदियों का प्रतिशत राष्ट्रीय प्रतिशत से भी अधिक है। वर्तमान में यह 90 प्रतिशत से अधिक है। देश भर में ज्यादातर नियम दोषियों के लिए ही बनाए गए हैं। इस तथ्य के बावजूद 90 प्रतिशत से अधिक आबादी विचाराधीन कैदियों की है। अंडरट्रायल कैदियों के लिए अच्छा आचरण बनाए रखने के लिए शायद कोई उचित कारण नहीं है। यही वजह थी कि जेल मैनुअल में एक नया नियम जोड़ा गया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live