अपराध के खबरें

घर बैठे मोबाइल पर 5 दिन पहले मिलेगी मौसम की सही सूचना, सीएम नीतीश ने बताई 'मौसम बिहार’ ऐप की खासियत

संवाद 


बिहार में अब 5 दिन पहले ही लोगों को मौसम की सूचना मिल जाएगी. इससे आम लोगों को तो सुविधा होगी ही लेकिन सबसे ज्यादा फायदा किसानों को मिलेगा क्योंकि 5 दिन पहले मौसम की सही सूचना उन्हें मिल जाएगी. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना में बिहार मौसम सेवा केंद्र द्वारा विकसित मोबाइल ऐप ‘मौसम बिहार’ का लोकार्पण किया. इन्होंने इस बाबत ट्वीट कर सूचना दी. इस तरह का ऐप विकसित करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया है.सीएम नीतीश ने सरदार पटेल भवन में इस सेवा केंद्र की प्रारंभ की. इस मौके पर सीएम ने बोला कि इस केंद्र के जरिये पंचायत स्तर तक मौसम संबंधी अनुमान का कार्य बेहतर तरीके से किया जा सके और हर गांव के किसान इसका लाभ ले सकें. सीएम नीतीश ने ट्वीट किया ''बिहार मौसम सेवा केंद्र का शुभारंभ किया. 

साथ ही बिहार मौसम सेवा केंद्र द्वारा विकसित मोबाइल ऐप ‘मौसम बिहार’ का भी लोकार्पण किया. 

पंचायत स्तर तक के मौसम की सटीक सूचना के लिए मोबाइल ऐप विकसित करने वाला बिहार भारत का पहला राज्य है.''
इन्होंने ट्वीट किया ''बिहार मौसम सेवा केंद्र के माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं के अनुमान की जानकारी प्रसारित कर लोगों को सतर्क किया जाएगा जिससे कम-से-कम क्षति होगी. मौसम अनुमान की सटीक सूचना होने से राज्य में किसानों को खेती में सुविधा होगी.''
सीएम नीतीश ने बोला कि बिहार के सारे लोग ‘मौसम बिहार’ मोबाइल ऐप के जरिये से अपने ग्राम पंचायत का मौसम अनुमान प्राप्त कर सकते हैं. बिहार मौसम सेवा केंद्र 24 घंटे कार्यरत रहेगा और लोग दूरभाष एवं मोबाइल ऐप के जरिये से मौसम संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.
मौसम के संबंध में यदि पहले से सूचना आसानी से मिल जाए तो इससे सबसे ज्यादा फायदा किसानों को मिलेगा. बीजों की बुआई और फसलों की कटाई का कार्य किसान सही वक्त पर कर सकेंगे. बिहार को हर साल बाढ़ की मार को झेलनी पड़ती है. बिहार में हर साल बाढ़, सूखे, शीतलहर, लू, तूफान और वज्रपात से न केवल जानमाल की क्षति होती है बल्कि किसानों को फसलों का भारी नुकसान उठाना पड़ता है.
ऐसे में नए मौसम सेवा केंद्र से यदि प्राकृतिक आपदाओं की सूचना वक्त से पहले दे दी जाएगी तो उससे इन्हें कम से कम नुकसान उठाना पड़ेगा. बिहार मौसम सेवा केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ सीएन प्रभु ने बोला कि यह केंद्र 24 घंटे काम करेगा और लोग फोन या मोबाइल एप के माध्यम मौसम संबंधी सूचना प्राप्त कर सकेंगे. 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live